अक्टूबर 2020 में 24% गिरा वाहनों का रजिस्ट्रेशन, मासिक आंकड़ें में 5% उछाल

0
391
501 Views

फैडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स असोसिएशन (फाडा) ने अक्टूबर 2020 में नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा पेश किया है और त्योहारों का मौसम होने के बावजूद इस आंकड़े में 24 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. अक्टूबर में रजिस्टर हुए कुल वाहनों की संख्या 14 लाख 13 हज़ार रही, जो अक्टूबर 2019 में 18 लाख 59 हज़ार वाहन थी. हालांकि महीना-दर-महीना रजिस्ट्रेशन में 5.11 प्रतिशत का इज़ाफा देखने को मिला है जहां सितंबर में कुल 13 लाख 44 हज़ार वाहन ही रजिस्टर किए गए थे.

नई कारों के रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 2 लाख 49 हज़ार रहा जो 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी है, वहीं अक्टूबर में एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल की मांग 10 लाख 41 हज़ार रही जो 29 प्रतिशत की गिरावट दर्शाती है. तीन पहिया वाहनों की मांग में भी कमी नज़र आई है, वहीं ट्रैक्टर की दमदार मांग देखने को मिली है और इनके रजिस्ट्रेशन में 55 प्रतिशत का उछाल आया है. फाडा के अनुसार अक्टूबर 2020 में सिर्फ नवरात्र त्योहार शामिल है, वहीं पिछले साल अक्टूबर में नवरात्र और दिवाली दोनों शामिल थे.

अक्टूबर 2020 में रजिस्टर किए गए वाहनों के आंकड़ों और ऑटो जगह के प्रदर्शन पर फाडा के प्रेसिडेंट विंकेश गुलाटी ने कहा कि, “मासिक रजिस्ट्रेशन के हिसाब से हमने भारतीय ऑटो जगत में सकारात्मक बढ़त देखी है, लेकिन सालाना रजिस्ट्रेशन के मामले में अब भी नकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं. नवरात्र के 9 दिन रजिस्ट्रेशन में बेहतर बढ़ोतरी दिखी है, लेकिन पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले पिछले महीने रजिस्ट्रेशन के आंकड़ों को आगे लेकर नहीं जा पाए, हालांकि पिछले साल अक्टूबर में ही नवरात्र और दिवाली दोनों त्योहार आए थे.”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here