अगर तबीयत बार-बार हो रही है खराब तो इसकी वजह हो सकती है यह

0
302
474 Views

ठंड के मौसम में आए दिन खांसी जुखाम होती रहती है। जबकि हर कोई शॉल, मफलर, दस्ताने सब कुछ पहन कर चल रहा होता है। फॉर्टिस मुंबई में जनरल फिजिशियन वरुण महेंद्रू कहते हैं कि आप क्या खाते हैं,उसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है अच्छा खाइए यानी वही खाइए जिससे आपके शरीर को पोषण मिले जरूरी विटामिन और मिनरल मिले ।इसलिए फल और सब्जियां खाइए अपने खाने में शक्कर और नमक का इस्तेमाल कम करिए। दही पनीर यह सब खाइए मटर खाइए एक जरूरी बात और वह चीजें खाइये जिसमें विटामिन डी हो जैसे अंडा चीज मशरूम वगैरह।
आपके शरीर के हर अंग को पानी की जरूरत होती है। पानी ही आपके शरीर के सेल्स तक जरूरी पोषण लेकर जाता है। मुंह नाक और गले को गीला रखने के लिए पानी की जरूरत होती है। अगर आप सही मात्रा में पानी नहीं पिएंगे तो आपको डिहाइड्रेशन होगा यानी पानी की कमी तब होता है जब शरीर में पानी पेशाब और पसीने के जरिए निकल तो जाता है पर सही मात्रा में शरीर के अंदर नहीं आता है। इसकी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं और खासतौर पर थकान, दर्द, पेट खराब रहना यह होते है।
अब लोगों को पर्याप्त नींद भी नहीं मिलती उनमें बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।आपको जो बीमारियों से बचाता है सोते समय वह एक केमिकल रिलीज करता है जिसका नाम है सिटोकिन्स ।इस केमिकल में एक तरह का प्रोटीन होता है। यह बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। बीमारी में शरीर को इस प्रोटीन की जरूरत पड़ती है उसे ठीक करने के लिए अब यह प्रोटीन आपके शरीर में कम बनेगा तो आप बीमारी से कैसे लड़ पाएंगे?
यह आदत हमें से कई लोगों की होती है कि हम हाथ कम धो पाते हैं। आपको पता भी नहीं होता कि जो चीजें आपके आस पास हैं उन पर कितने जर्म्स होते हैं यहां तक कि आप के फोन पर भी । फिर अगर आप बिना हाथ धोए खाना खा लेते हैं तो आपके पेट मे जर्म्स अंदर चले जाते हैं यही नहीं आप ही इन्हें अपने मुंह और नाक तक भी पहुंचा देते हैं जब आप अपना चेहरा बार-बार छूते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपना खाना बनाने ,खाने ,बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद और कूड़ा छूने के बाद हाथ जरूर धोएं 20 सेकेंड के लिए साफ पानी और साबुन से।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here