अगस्त में IPO की बहार, निवेशकों को खूब मिल रहा मुनाफा

0
135
202 Views

शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी हर दिन नए मुकाम को हासिल कर रहे हैं। वहीं, कंपनियों के बीच प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की होड़ सी लग गई है। निवेशकों को आईपीओ के जरिए मुनाफा कमाने का मौका भी मिल रहा है। हालांकि, कुछ कंपनियों की लिस्टिंग निगेटिव में होने से निवेशकों को नुकसान भी हुआ है।

अगस्त में आईपीओ बाजार का हाल:  सिर्फ अगस्त माह के 20 दिन में ही 23 कंपनियों ने आईपीओ की अनुमति के लिए सेबी के पास दस्तावेज जमा कराकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। ये आईपीओ दस्तावेज बाजार से 40,000 करोड़ रुपए की पूंजी जुटाने के लिये जमा कराये गये हैं। वहीं आठ कंपनियां पहले से ही बाजार में उतरी हुई हैं और 18,200 करोड़ रुपए बाजार से जुटाएंगी। इनमें से कई कंपनियां स्टार्ट-अप क्षेत्र से हैं। इनमें वित्तीय प्रौद्योगिकी, ई-कॉमर्स, ऑनलाइन ट्रैवल और सास (सॉफ्टवेयर-एज-अ-सर्विस) वर्ग शामिल हैं।

70,000 करोड़ रुपए जुटाए गए:  उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इस साल अब तक 40 से अधिक आईपीओ के जरिये 70,000 करोड़ रुपए जुटाए जा चुके हैं। कई आईपीओ के लिए 100 गुना से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। इसमें निवेशकों की रुचि और खासतौर से खुदरा निवेशकों की रुचि स्पष्ट नजर आती है। कई ब्रोकरेज कंपनियों का कहना है कि इस साल आईपीओ की संख्या 100 के पार जा सकती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here