अनलिमिटेड फ्री एटीएम निकासी की सुविधा दे रहे हैं ये बैंकअनलिमिटेड फ्री एटीएम निकासी की सुविधा दे रहे हैं ये बैंक

0
318
456 Views

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में सभी बैंकों को नकद और नॉन-कैश एटीएम लेनदेन बढ़ाने की अनुमति दे दी है। हालांकि, शुल्क हर महीने मिलने वाले मुफ्त निकासी सीमा के बाद लगेंगे। बैंक ग्राहकों को 1 जनवरी 2022 से तय लिमिट के बाद एटीएम के जरिए लेनदेन पर 20 रुपये प्रति ट्रांजैक्‍शन की जगह 21 रुपये देने होंगे। वर्तमान में पब्लिक और प्राइवेट सेक्‍टर के अधिकतर बैंक शहरी क्षेत्रों में पांच मुफ्त निकासी की सुविधा देते हैं। इसके अलावा 1 अगस्‍त 2021 के बाद से बैंक फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन के लिए इंटरचेंज फीस 15 रुपये की जगह 17 रुपये वसूलेंगे। हालां‍कि, इस बीच कुछ ऐसे प्राइवेट बैंक भी हैं जो अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड फ्री एटीएम निकासी की सुविधा देते हैं। ये इंडसइंड बैंक और आईडीबीआई बैंक हैं।

आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों को आरबीआई द्वारा तय लिमिट के आधार पर फ्री एटीएम निकासी की सुविधा देता है। इसके हिसाब से इस बैंक के ग्राहकों को हर महीने अपने बैंक के एटीएम पर पांच मुफ्त निकासी की सुविधा मिलती है। दूसरे बैंकों के एटीएम के लिए छह मेट्रो लोकेशन पर तीन निकासी और अन्‍य जगहों पर पांच निकासी की सुविधा मुफ्त में मिलती है। हालांकि, यह बैंक कुछ खास खाते पर अनिलि‍मिटेड फ्री एटीएम निकासी की भी सुविधा देता है। इसके अलावा इंडसइंड बैंक अपने ग्राहकों को देशभर में किसी भी एटीएम पर फ्री एटीएम ट्रांजैक्‍शन की सुविधा देता है। बैंक की वेबसाइट ने कहा, देशभर में इंडसइंड बैंक डेबिट कार्ड के जरिए अनलिमिटेड फ्री एटीएम ट्रांजैक्‍शन की सुविधा मिलती है। सिटी बैंक अभी भी अनलिमिटेड मुफ्त निकासी मुहैया कराता है।

एसबीआई भी देता मुफ्त निकासी की सुविधा

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक अपने उन ग्राहकों को स्‍टेट बैंक ग्रुप (एसबीजी) एटीएम से फ्री अनलिमिटेड निकासी की सुविधा देता है, जो हर महीने अपने सेविंग्‍स अकांउट में कम से कम 25,000 रुपये का औसत बैलेंस मेंटेन करते हैं। जो ग्राहक हर महीने में 1 लाख रुपये का औसत बैलेंस मेंटेन करते हैं, उन्‍हें स्‍टेट बैंक ग्रुप के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम पर भी मुफ्त निकासी की सुविधा मिलती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here