अमेरिका में आईटी कंपनी पर स्थानीय कर्मचारियों के साथ भेदभाव के आरोप का निपटारा हुआ

0
171
247 Views

अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा है कि उसने टेक्सास स्थित आईटी कर्मचारी एवं नियुक्ति कंपनी के साथ एक निपटान समझौता किया है, जिस पर भर्ती के दौरान एच-1बी सहित अस्थाई कार्य वीजाधारकों के पक्ष में स्थानीय कर्मचारियों के साथ भेदभाव करने का आरोप था।

न्याय विभाग ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि आइकॉन सिस्टम्स ने लगातार भर्ती के विज्ञापन देने के दौरान अमेरिकी कर्मचारियों के साथ भेदभाव किया। कंपनी ने अपने विज्ञापनों में अस्थाई कार्य वीजाधारकों को तरजीह देने की बात कही थी।

न्याय विभाग ने अपने आरोप में कहा कि इस भेदभावपूर्ण विज्ञापन के लिए आवेदन करने वाले वाले किसी भी अमेरिकी आवेदक के नाम पर कंपनी ने विचार नहीं किया।

नागरिक अधिकार प्रभाग के सहायक अटॉर्नी जनरल एरिक ड्रिबैंड ने कहा, ‘‘नियोक्ता का आकार या वह किस उद्योग से संबंधित है, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन वह रोजगार के अवसरों को सिर्फ अस्थाई कार्य वीजाधारकों तक सीमित नहीं कर सकता। जब नियोक्ता रोजगार के लिए ऐसे विज्ञापन जारी करता है, जो अमेरिकी नागरिकों के साथ भेदभाव करते हैं तो वे आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम (आईएनए) के नियमों का उल्लंघन करते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा संदेश स्पष्ट है: यदि नियोक्ता भर्ती में गैरकानूनी रूप से अस्थायी वीजाधारकों को तरजीह देते हुए विज्ञापनों में अमेरिकी श्रमिकों के खिलाफ भेदभाव करते हैं, तो न्याय विभाग का नागरिक अधिकार प्रभाग आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम के तहत उनकी रक्षा करेगा। ’’

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here