आपके चहेते Pet Dog के लिए आई Insurance Policy, जानिए इसकी खूबियां

0
518
pet dog
638 Views

अपनी तरह के पहले बीमा प्लान के साथ निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी बजाज अलियांज जनरल इंश्योरेंस ने पालतू कुत्तों के लिए बीमा पॉलिसी -Bajaj Allianz Pet Dog Insurance- की पेशकश की है। मुम्बई स्थित डिजीटल मार्केटिंग कंपनी WAT Consult को इस पॉलिसी के प्रचार की जिम्मेदारी दी गई है। कंपनी इस पॉलिसी का ज्यादातर प्रचार डिजीटल माध्यम से ही करेगी। भारतीय बाजार में यह पॉलिसी कितनी कारगर रहेगी यह तो नहीं कहा जा सकता किंतु अनूठी होने की वजह से यह पॉलिसी चर्चा में जरूर है। एक अनुमान के मुताबिक देश में 19 मिलियन पालतू जानवर हैं। इंसानों की तरह ही इनके मेडीकल खर्च भी बहुत महंगे होते हैं। गंभीर बीमारी को छोड़ दिया जाय तो केवल टीकाकरण, डीवार्मिंग, खून चूसने वाले कीड़ों तथा सामान्य बीमारी के इलाज पर औसतन एक पालतू कुत्ते पर सालाना 7 से 10 हजार रूपये का खर्च आ जाता है।

हालांकि सरकारी क्षेत्र की तीन कंपनियां – न्यू इंडिया इंश्योरेंस, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस तथा ओरियंटल इंश्योरेंस – पहले से पालतू जानवरों के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान कर रही हैं। इनमें से कुछ तो पालतू कुत्तों के अलावा भेड़, बकरी, गाय-भैंस, घोड़ा, ऊंट, सुअर, मुर्गा-मुर्गी, बतख, खरगोश, मछली और हाथी तक का बीमा प्रदान करती हैं। इन पॉलिसी के प्रीमियम बीमित राशि के लगभग 5 प्रतिशत के आसपास होते हैं। रूपयों की दृष्टि से देखा जाय तो रूपये 200 के न्यूनतम प्रीमियम से लेकर रूपये 10 हजार तक का वार्षिक प्रीमियम इन पॉलिसी की खरीद पर आता है। ज्यादातर कंपनियां कुल खर्च का लगभग 80 प्रतिशत भुगतान करती हैं शेष 20 प्रतिशत जानवरों के मालिकों को वहन करना होता है।

इन बातों के लिए मिलेगी बीमा सुरक्षा
कंपनी 3 से 10 वर्ष तक की उम्र के पालतू कुत्तों के लिए जिन बातों के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान करेगी उनमें दो अनिवार्य खर्चों -सर्जरी व अस्पताल में भर्ती कराया जाना – के साथ साथ कुछ अन्य वैकल्पिक कवर जैसे गंभीर बीमारी, दीर्घकालिक चिकित्सा, अस्पताल ओपीडी खर्च, दुर्घटना या बीमारी से मृत्यु, चोरी, गुम जाना, थर्ड पार्टी कानूनी विवाद संबंधी खर्चे शामिल हैं। इस पॉलिसी का न्यूनतम प्रीमियम रूपये 315 से शुरू है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here