आप अब भी पा सकते हैं विंडोज 10 का मुफ्त अपग्रेड

0
238
326 Views


माइक्रोसॉफ्ट के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 का मुफ्त अपग्रेड हासिल करने का वक्त खत्म हो चुका है। 29 जुलाई के बाद से यह मुफ्त अपग्रेड आम यूज़र के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि, कंपनी ने फ्री अपग्रेड डेडलाइन को उन यूज़र के लिए बढ़ा दिया है जो असिस्टव टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल करते हैं। भले यह ऑफर एक खास किस्म के यूज़र के लिए है, लेकिन इसका फायदा सभी यूज़र द्वारा उठाया जा सकता है।

विंडोज 10 का मुफ्त अपग्रेड आम ग्राहकों के लिए पिछले हफ्ते ही बंद कर दिया गया था। लेकिन अगर आप विंडोज 7 या विंडोज 8.1 यूज़र हैं तो माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से एक सेटअप फाइल डाउनलोड कर सकते हैं। इसे इंस्टॉल करते ही अपग्रेड अपने आप शुरू हो जाएगा। क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट फिलहाल यह तय नहीं कर सकती कि कौन सा यूज़र असिस्टिव क्षमता का इस्तेमाल करता है, ऐसे में इस अपग्रेड ऑफर का फायदा हर यूज़र उठा सकता है।

वर्ज से बात करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 अपग्रेड एक्सटेंशन मौजूद होने की बात मानी है और कहा कि फिलहाल इसकी कोई अंतिम तारीख नहीं तय की गई है। कंपनी एक्सटेंशन को बंद करने से पहले जानकारी दे देगी।

रेडमंड स्थित इस कंपनी ने पिछले साल 29 जुलाई को विंडोज 10 को आम यूज़र के लिए रोल आउट किया था। इसे विंडोज 7 और विंडोज 8.1 पर चल रहे डिवाइस के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया गया था। नए ऑपरेटिंग सिस्टम को लैपटॉप, पीसी, टैबलेट और एक्सबॉक्स वन कंसोल में इस्तेमाल किया जाता है।

इस अपग्रेड के साथ सबसे बड़ी खराबी यह है कि कंपनी ने इसकी बेहद ही आक्रामक मार्केटिंग की। इसकी शिकायत कई यूज़र ने की थी जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने थोड़ा संयम बरतने का फैसला किया।

विंडोज ने नए वर्ज़न में अपग्रेड करने का सुझाव इतनी बार दिया कि कई यूज़र इससे परेशान हो गए। कंपनी की आक्रामक रणनीति का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि माइक्रोसॉफ्ट पर कई बार यूज़र की इज़ाजत के बिना विंडोज 10 डाउनलोड और इंस्टॉल करने का आरोप लगा।

एक बार तो कंपनी को एक महिला की इजाजत के बिना उसके पर्सनल कंप्यूटर पर विंडोज 10 इंस्टॉल करने के लिए हर्जाने के तौर पर 10 हज़ार डॉलर देना पड़ा। महिला ने शिकायत की थी कि इस अपडेट के कारण उसके कुछ ज़रूर फाइल खो गए थे।

दूसरी तरफ, अगस्त महीने में कंपनी विंडोज 10 का एनिवर्सरी अपडेट जारी करेगी। इसकी जानकारी मार्च महीने में आयोजित कंपनी के वार्षिक बिल्ड कॉन्फ्रेंस में दी गई थी।



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here