इंटेल 12 हजार नौकरियों की कटौती करेगी

0
185
240 Views


घटते पर्सनल कंप्यूटर बाजार की चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिकी चिप निर्माता कंपनी इंटेल 2017 के मध्य तक दुनियाभर में अपने कर्मचारियों की संख्या 12,000 घटाएगी। कैलीफोर्निया के सांता क्लारा की कंपनी ने मंगलवार को कहा कि इंटेल के कर्मचारियों की संख्या में करीब 11 फीसदी कटौती से एक पीसी कंपनी से क्लाउड और अरबों स्मार्ट कनेक्टेड डिवाइस कंपनी के रूप में खुद को बदलने की प्रक्रिया में तेजी आएगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक डाटा सेंटर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) अब पीसी की जगह इंटेल के लिए आय के बड़े साधन बन चुके हैं।

कंपनी के बयान के मुताबिक, नए कारोबार ने कंपनी की आय में गत वर्ष 40 फीसदी योगदान किया है।

इंटेल लंबे समय से पीसी चिप की दुनिया की एक प्रमुख कंपनी रही है, लेकिन पीसी की वैश्विक मांग घटने के कारण कंपनी अब पीसी पर अपनी निर्भरता घटा रही है और क्लाउड, मोबाइल और अन्य कंप्यूटिंग उपकरणों की तरफ बढ़ रही है।

कंपनी को उम्मीद है कि कर्मचारियों की संख्या घटाने से उसे इस साल 75 करोड़ डॉलर की और 2017 के मध्य तक होने वाली कटौती के बाद सालाना 1.4 अरब डॉलर की बचत होगी।

कंपनी ने मंगलवार को ही अपना प्रथम तिमाही परिणाम घोषित किया है, जिसमें कंपनी की आय 12.78 अरब डॉलर से बढ़कर 13.7 अरब डॉलर बताई गई है, जो अनुमान से अधिक है।

 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here