इंडियनऑयल ने पहले भारतीय पीएसयू के रूप में ग्लोबल हेल्दी वर्कप्लेस अवार्ड जीता

0
67
106 Views

इंडियनऑयल कॉर्पाेरेशन लिमिटेड ’बड़े उद्योग’ श्रेणी में ग्लोबल हेल्दी वर्कप्लेस अवार्ड 2021 जीतने वाला पहला भारतीय पीएसयू बनकर उभरा है। यह पुरस्कार कार्यस्थल पर सर्वाेत्तम स्वस्थ प्रथाओं को बनाए रखने पर इंडियनऑयल के अनवरत प्रयासों को स्वीकार करता है। यह पुरस्कार एक खुशनुमा, सकारात्मक और उत्पादक कार्यस्थल का निर्माण कर अपने कर्मचारियों के मानसिक और शारीरिक कल्याण का समर्थन करने के लिए कंपनी के व्यापक प्रयासों का भी सम्मान करता है। इस पुरस्कार की घोषणा 17 और 18 नवंबर 2021 के बीच आयोजित 9वें वैश्विक स्वस्थ कार्यस्थल शिखर सम्मेलन के दौरान की गई थी। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कल आयोजित एक विशेष सम्मान समारोह में इंडियनऑयल के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने इंडियनऑयल की ओर से यह पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार श्री वुल्फ क्रिस्टन और श्री टॉमी हचिंसन, सह-निदेशक और सह-संस्थापक, ग्लोबल सेंटर फॉर हेल्दी वर्कप्लेस द्वारा प्रदान किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा, ’’मैं मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ कार्यस्थल बनाने में इंडियनऑयल के निरंतर प्रयासों को मान्यता देने के लिए ग्लोबल सेंटर फॉर हेल्दी वर्कप्लेस को धन्यवाद देता हूं। सम्मान यह भी दर्शाता है कि इंडियनऑयल कार्यस्थल पर खुशी के वैश्विक मानकों को कैसे पूरा कर रहा है। यह वास्तव में हमारे लिए एक विशेष क्षण है, और मैं इस सम्मान को जीतने के लिए इंडियनऑयल टीम को बधाई देता हूं। यह अवार्ड हमें अतिरिक्त प्रयास किये जाने और सकारात्मक कार्यस्थल संस्कृति को और मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

महामारी के बीच स्वास्थ्य और लोगों की भलाई पर इंडियनऑयल के बढ़े हुए ध्यान पर विचार व्यक्त करते हुए, श्री वैद्य ने कहा, “इंडियनऑयल का मानवीय चेहरा हमारी सबसे महत्वपूर्ण ताकत के रूप में तब उभरा जब हमें दुनिया में बीती सदियों में देखी गई सबसे खराब महामारी से गुजरना पड़ा। जब दुनिया थम गई, हमारी टीमों ने देश के कोने-कोने में निर्बाध ईंधन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हर मुश्किल का सामना किया। हालांकि, हमें अपने फ्रंटलाइन वर्कर्स के जोखिम का मूल्यांकन और सराहना करने की भी आवश्यकता है। इंडियनऑयल के हितधारकों के देशव्यापी नेटवर्क को संक्रमण के प्रसार को कम करने और एक सुरक्षित और स्वस्थ कार्य वातावरण प्रदान करने के लिए मिलकर काम करना था।

इंडियनऑयल के निदेशक (मानव संसाधन) श्री रंजन कुमार महापात्र ने टिप्पणी की ’’इंडियनऑयल का ’पीपल फर्स्ट’ दृष्टिकोण है। एक सकारात्मक और उत्पादक कार्यस्थल संस्कृति का पोषण करने के लिए, हम अपने कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों, हितधारकों की शारीरिक और मानसिक -दोनों तरह की भलाई पर ध्यान केंद्रित करते हैं।’’ उन्होंने इंडियनऑयल में कर्मचारियों की समग्र भलाई को और बढ़ाने के लिए इंडियनऑयल की भविष्य की योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया।

ग्लोबल हेल्दी वर्कप्लेस अवार्ड्स वैश्विक स्वास्थ्य और भलाई के अग्रणियों को एक साथ लाता है और स्वस्थ कार्यस्थलों को पहचानने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार कार्यक्रम है। यह डब्ल्यूएचओ स्वस्थ कार्यस्थल मॉडल के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, जो शारीरिक और मनोसामाजिक कार्य वातावरण पर ध्यान केंद्रित करता है, व्यक्तिगत स्वास्थ्य संसाधनों को संबोधित करता है और उद्यम समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित करता है।

2012 में स्थापित, ग्लोबल सेंटर फॉर हेल्दी वर्कप्लेस साझा सीखने, मान्यता और प्रतिकृति को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई पहलों की एक श्रृंखला के माध्यम से कार्यस्थल के स्वास्थ्य और भलाई की उन्नति का समर्थन करता है। केंद्र सभी नियोक्ताओं और कर्मचारियों के लिए उनके आकार, स्थान या परिस्थितियों के बावजूद एक स्वस्थ और अधिक उत्पादक कार्य अनुभव बनाना चाहता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here