इंडियनऑयल ने फिएट इंडिया को एक्सपी-100 की पहली फैक्ट्री-फिल आपूर्ति शुरू कीएक्सपी-100, इंडियनऑयल की ओर से भारत का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल

0
149
215 Views

 इंडियनआॅयल द्वारा निर्मित भारत के पहले 100 ऑक्टेन पेट्रोल एक्सपी100 को कार निर्माता कंपनी फिएट ने तकनीकी रूप से अपनी पेट्रोल कारों के सभी मॉडलों के लिए ईंधन के रूप में मंजूरी दी है। यह पेट्रोल आयातित ग्रेड का विकल्प होगा, क्योंकि न सिर्फ यह सभी मानकों को पूरा करता है बल्कि एफसीए (फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स, यूएसए) की आवश्यकता को भी।
एक्सपी100 प्रीमियम-ग्रेड पेट्रोल ने फिएट इंडिया के पुणे प्लांट में निर्यात-उन्मुख वाहनों के लिए पहली बार भरने वाले उत्पाद के रूप में आयातित उत्पाद के स्थान पर सफलतापूर्वक प्रतिस्थापित किया है। एक्सपी100 प्रीमियम-ग्रेड पेट्रोल का पहला पार्सल हाल ही में पुणे में फिएट इंडिया द्वारा प्राप्त किया गया।
इंडियनऑयल ने इससे पहले पिछले साल दिसंबर में देश का पहला 100 ऑक्टेन प्रीमियम पेट्रोल एक्सपी-100 लॉन्च किया था। आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत के प्रयासों को एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए, इंडियनऑयल की मथुरा रिफाइनरी में प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल विकसित किया गया था, जो अपने आर एंड डी प्रयासों के माध्यम से विकसित स्वदेशी ऑक्टामैक्स तकनीक का उपयोग कर रहा था। वर्तमान में, इंडियनऑयल की सभी रिफाइनरियों को अपग्रेड कर दिया गया है और वे एक्सपी100 का निर्माण कर रही हैं।
इंडियनऑयल के कार्यकारी निदेशक (संस्थागत व्यवसाय) श्री पी.एस. मोनी ने कहा “कई ऑटो ओईएम (ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स) को निर्यात के लिए वाहनों में पहली बार भरने के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद की आवश्यकता होती है। चूंकि कुछ समय पहले तक भारत में प्रीमियम ग्रेड उपलब्ध नहीं था, इसलिए उन्हें आयात पर निर्भर रहना पड़ता था। एक्सपी100 के लॉन्च के बाद, इंडियनऑयल निर्यात किये जाने वाले वाहनों के लिए एक्सपी100 का पहला अखिल भारतीय आपूर्तिकर्ता बन गया है।
100 ऑक्टेन रेटिंग के साथ इंडियनऑयल का प्रीमियम-ग्रेड पेट्रोल इंजन को संशोधित करने, आंशिक त्वरण देने, इंजन के प्रदर्शन को उल्लेखनीय रूप से बढ़ावा देने, बेहतर चालकता, बेहतर ईंधन किफायत और लंबे समय तक इंजन जीवन देने के लिए डिजाइन किया गया है। यह आईएस-2796 विनिर्देशों से अधिक है और बहुत कम टेल-पाइप उत्सर्जन के साथ पर्यावरण के अनुकूल ईंधन भी है।
इंडियनऑयल ने 43 शहरों में एक्सपी100 पेट्रोल की शुरुआत की है और प्रीमियम ईंधन अब देश भर के 84 रिटेल आउटलेट्स पर उपलब्ध है। भारतीय बाजार में एक्सपी100 पेट्रोल की उपलब्धता के साथ, भारत उन चुनिंदा देशों की लीग में शामिल हो गया है जहां 100 या उससे अधिक ऑक्टेन वाला पेट्रोल उपलब्ध है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here