Home आटोमोबाइल इंडियन ऑयल ने इंदौर में लॉन्च किया भारत का पहला 100 ऑक्टेन...

इंडियन ऑयल ने इंदौर में लॉन्च किया भारत का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल ‘XP100’

0
305
387 Views

हाई-एंड बाइक और कार के लिए सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाला पेट्रोल है ‘XP100’

इंदौर, जनवरी 4, 2021. जानी मानी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने साल की शुरुआत में ही अपने दूसरे चरण में इंदौर सहित देश के 7 और शहरों में सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाला XP100 पेट्रोल लॉन्च किया है।  इसके साथ ही इंडियन ऑयल ने तेल बाजार में अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। इस बेहतरीन गुणवत्ता वाले पेट्रोल की वर्चुअल लॉन्चिंग पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान, इंडियल ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य, मार्केटिंग डायरेक्टर गुरमीत सिंह और इंडियन ऑयल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हुई। इस कार्यक्रम का आयोजन इंदौर में हुआ। इस लॉन्च इवेंट में राकेश सिंघल, ईडी (सप्लाई), एचओ, वी, सतीशकुमार, ईडी और स्टेट हेड, एमपीएसओ,दिनेश गोयल,जनरल मैनेजर, एमपीएसओ और पीयूष मित्तल, जनरल मैनेजर, एमपीएसओ शामिल हुए।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने साल की शुरुआत में ही देश के 7 और शहरों में उत्तम गुणवत्ता वाले पेट्रोल की उपलब्धता के लिए इंडियन ऑयल को सराहा। अपने इस कदम से कंपनी ने तेल बाजार में अपनी संभावनाओं को और निखारा है साथ ही यह साबित किया है कि कंपनी सभी के लिए ऊर्जा के बेहतरीन स्त्रोत उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है। इस दौरान उन्होंने 2020 में कोरोना के चलते देश के सामने आने वाली चुनौतियों पर बात की और उनसे देश कैसे उबरा है यह भी बताया। इसी की बदौलत साल 2021 की शुरुआत में हम फिर से मजबूती के साथ खड़े हैं। उन्होंने साल 1901 से लेकर अब तक की इंडियन ऑयल की गौरवपूर्ण यात्रा पर चर्चा की। साल 1901 में डिगबोई में पहला प्लांट खोलने वाली कंपनी ने आज अपनी तकनीकि को इतना विकसित कर लिया है कि 2021 में XP100 जैसे उत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद बना रही है। यह उत्पाद हमारे वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई आधुनिक और स्वदेशी तकनीकि से बनाए जा रहे हैं, जो कि हमारे लिए गर्व का विषय है और भारत सरकार की आत्मनिर्भर पहल की दिशा में एक अहम कदम है, जिसके जरिए सरकार देश को ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में पूरी तरह से सक्षम बनाना चाह रही है।

कार्यक्रम में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने इंडेन के ग्राहकों के लिए मिस्ड कॉल सुविधा भी शुरू की। जीवन को आसान बनाने के वादे को ध्यान में रखते हुए कंपनी यह सुविधा शुरू कर रही है। उन्होंने कोरोनाकाल में लगातार मेहनत कर घर-घर में सिलेंडर पहुंचाने वाले डिलीवरी एजेंट की भी तारीफ की। जिनकी बदौलत लॉकडाउन में गैस सिलेंडर की बढ़ी हुई मांग को पूरा किया जा सका।

इंडियन ऑयल के चेरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा “XP100 सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाला प्रेट्रोल है, जो आपको गाड़ी चलाते समय बहुत ही खास अनुभव प्रदान करता है। यह पेट्रोल का सबसे बेहतरीन रूप है, जो आपके वाहन को और भी ज्यादा ताकत और क्षमता प्रदान करता है।” उन्होंने 2021 को अपार संभावनाओं का साल बताया। इस साल हमारे प्रधानमंत्री के डिजिटल विजन के चलते इस क्षेत्र में कई क्रांतिकारी बदलाव हो सकते हैं और लोगों के जीवन में कई खास बदलाव हो सकते हैं।

इंडियन ऑयल मध्यप्रदेश में सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला पेट्रोल उपलब्ध कराने वाली पहली कंपनी बन गई है। खास बात यह भी है कि इस पेट्रोल का निर्माण इंडियन ऑयल की मथुरा ब्रांच में होता है, जहां कंपनी के रिसर्च और डेवलपमेंट विभाग में बनाई गई स्वदेशी ‘ऑक्टामैस’ तकनीकि का इस्तेमाल होता है। यह पेट्रोल आपके वाहन के इंजन को अतिरिक्त क्षमता प्रदान करता है, जिससे उसकी गति बढ़ती है और प्रदर्शन में सुधार होता है। इसके अलावा इससे गाड़ी चलाने में ड्राइवर को बेहतर अनुभव मिलता है और माइलेज बढ़ने के साथ-साथ इंजन लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के काम करता है। इससे IS-2796 की विशेषताएं बढ़ती हैं और यह पर्यावरण को भी काफी कम नुकसान पहुंचाता है।

इंडियन ऑयल अपने दूसरे चरण में मध्यप्रदेश के इंदौर सहित देश के 7 शहरों में सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला पेट्रोल उपलब्ध करा रही है। पहले चरण में 1 दिसंबर 2020 को दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई और अहमदाबाद में XP100 पेट्रोल लॉन्च हुआ था, जबकि दूसरे चरण में इंदौर, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, कोच्ची और भुवनेश्वर में इसकी उपलबधता सुनश्चित की गई है। इन शहरों का चयन उनकी जनसंख्या, रहने वाले लोंगो की ऊर्जा की मांग और शहर में हाई-एंड वाहनों की संख्या के आधार पर किया गया है।

आधुनिक तकनीकि से लैस हाई-एंड वाहन पूरी तरह से इस पेट्रोल की गुणवत्ता का लाभ उठा सकते हैं। दुनियाभर में हाई-एंड वाहनों के लिए 100 ऑक्टेन पेट्रोल की मांग बहुतायत में है, जबकि सिर्फ जर्मनी और अमेरिका जैसे सिर्फ 6 देशों में यह पेट्रोल उपलब्ध है। 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: