इंडियन ऑयल ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के पहले मॉडल रिटेल आउटलेट के उद्घाटन के साथ अमृत महोत्सव की शुरुआत की

0
342
590 Views


इंदौर, 16 जुलाई 2021। इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक और राज्य प्रमुख, मध्य प्रदेश राज्य कार्यालय श्री वी सतीश कुमार ने ’आज़ादी का अमृत महोत्सव’ पहल के तहत केन्द्रीय जेल इंदौर कल्याण समिति, इंदौर, को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के पहले मॉडल रिटेल आउटलेट के रूप में उद्घाटित किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 12 मार्च, 2021 को ’आज़ादी का अमृत महोत्सव’ की शुरूआत की थी। इंडियन ऑयल अपने रिटेल आउटलेट्स पर ग्राहक सेवाओं को बढ़ाने के लिए इस आंदोलन का जश्न मना रहा है।
इस अवसर पर श्री. वी सतीश कुमार, कार्यकारी निदेशक और राज्य प्रमुख, मध्यप्रदेश राज्य कार्यालय ने डिजिटल पट्टिका का अनावरण किया और आत्मनिर्भर भारत के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि खुदरा आउटलेट पूरी तरह से स्वचालित है और यह प्रणाली सभी हितधारकों को लाभान्वित करती है। यह रिटेल आउटलेट संचालन के सभी पहलुओं की पारदर्शिता और नियंत्रण प्रदान करता है और स्वचालन ग्राहक लाभ के लिए आउटलेट प्रदर्शन के नियंत्रण और विश्लेषण को मजबूत करता है। उन्होंने आउटलेट में ग्राहक-अनुकूल पहल की सराहना की और आग्रह किया कि ग्राहक सेवा में सुधार और उत्कृष्टता प्राप्त करना बेहतर प्रबंधन और उच्च बिक्री की कुंजी है।
उद्घाटन समारोह में श्री पीयूष मित्तल, महाप्रबंधक (आरएस) मध्यप्रदेश राज्य कार्यालय, श्रीमती शुभ्रा दत्त, डीआरएसएच, इंदौर डिवीजन आॅफिस, श्री राकेश कुमार भांगरे, जेल अधीक्षक, सेंट्रल जेल, इंदौर तथा इंडियन ऑयल के अधिकारी, डीलर और ग्राहक उपस्थित थे।
केन्द्रीय जेल इंदौर कल्याण समिति, को मॉडल रिटेल आउटलेट (आरओ) के रूप में घोषित किया गया है क्योंकि यह ग्राहकों को पेट्रोल, डीजल, एक्सपी95 प्रीमियम पेट्रोल, सर्वाे ल्यूब ऑयल, एडन, क्लियर ब्लू (डीजल निकास द्रव) आदि उत्पादों के साथ पूर्ण ईंधन समाधान प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सुविधा प्रदान करने वाला शहर का पहला स्टेशन भी है। यह शहर के मध्य में सभी अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक खूबसूरती से निर्मित स्टेशन है। यह मध्यप्रदेश जेल अधिकारियों के सहयोग से इंडियन ऑयल द्वारा विकसित पहला रिटेेल आउटलेट है। इसका संचालन जेल प्रशासन द्वारा किया जा रहा है।
श्री राकेश कुमार भांगरे, जेल अधीक्षक, सेंट्रल जेल, इंदौर ने इंडियन ऑयल को इस अद्भुत सार्वजनिक सुविधा के निर्माण के लिए धन्यवाद दिया, जिससे मध्यप्रदेश जेल विभाग की सामाजिक / परोपकारी गतिविधियों के लिए राजस्व उत्पन्न होगा। ग्राहकों की सेवा के लिए चुनिंदा कैदियों को ग्राहक परिचारक के रूप में तैनात किया जाता है। इससे जेल के कैदियों के बीच उचित पुनर्वास और विश्वास निर्माण में भी मदद मिलेगी। पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो सभी की सुरक्षा को बढ़ाते हैं।
श्री पीयूष मित्तल, महाप्रबंधक (आरएस), मध्यप्रदेश राज्य कार्यालय ने अपने संबोधन में इस आउटलेट में मौजूद सुविधाओं की सराहना की, जिसमें वर्टिकल गार्डन, पीयूसी सुविधा, ईवी चार्जिंग, सोलर पावर आदि जैसी हरित पहल शामिल हैं। प्रकृति के प्रति एक और जिम्मेदार कार्य के रूप में, रिटेल आउटलेट पर वर्षा जल संचयन प्रणाली भी प्रदान की जाती है जो जल संरक्षण में मदद करती है और इस प्रकार भूमिगत जल स्तर को बनाए रखती है जो इंदौर शहर में तेजी से घट रहा है।
ईंधन और ल्यूब के प्रावधान के अलावा, इस आउलेट में सभी आधुनिक ग्राहक उन्मुख सुविधाएं हैं जैसे नाइट्रोजन, शुद्ध पेयजल, स्वचालन, सीसीटीवी, सौर ऊर्जा, वर्षा जल संचयन, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग शौचालय की सुविधा, डिजिटल भुगतान सहित मुफ्त वायु सुविधा। जीवन के सभी क्षेत्रों के नागरिकों द्वारा अनुभव में शानदार ड्राइव के लिए समाधान और एलईडी लाइटिंग आदि। वाहनों से निकलने वाले हानिकारक प्रदूषकों के स्तर की निगरानी के लिए आउटलेट में निकास पर पीयूसी सुविधा भी उपलब्ध है।
इंडियन ऑयल के लॉयल्टी प्रोग्राम जैसे एक्स्ट्रापावर फ्लीट कार्ड और एक्स्ट्रावाड्र्स सुविधाएं भी इस आउटलेट पर उपलब्ध हैं।
समारोह की शुरुआत श्रीमती शुभ्रा दत्त, डीआरएसएच, इंदौर डिवीजन आॅफिस द्वारा स्वागत भाषण के साथ हुई, जिन्होंने बिक्री और सुविधाओं सहित क्षेत्रीय कार्यालय का एक सिंहावलोकन दिया। इसके बाद डिवीजनल आॅफिस के सभी पहलुओं को दर्शाते हुए एक विशेष रूप से बनाई गई फिल्म दिखाई गई।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here