इन चार उपायों से दें दिग्गजों को टक्कर

0
240
business competition
Workers running to target with bar chart in background. Goal, competition, growth, success concept. Can be used for topics like business, finance, marketing
393 Views

यदि आप बाजार में पहले से मौजूद बड़े खिलाड़ियों के वर्चस्व और जबर्दस्त काम्पीटिशन वाले बिजनेस में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह एक कमजोर इंसान का ताकतवर पहलवान से टकराने जैसा है। तो क्या आपको मैदान छोड़ देना चाहिए या फिर अंजाम की चिंता किये बिना पहलवान से जाकर भिड़ जाना चाहिए ? जी नहीं। तो फिर क्या करना चाहिए? पहले आपको बाजार मंे बने रहने के उपाय अपनाने होंगे। अपनी छोटी कंपनी को बड़ा बनाना होगा। कुछ ऐसे उपाय अपनाने होंगे जिससे आपके मौजूदा ग्राहक न सिर्फ आपके पास बने रहें बल्कि नए ग्राहक जुड़ते चले जाएं।
यदि आप ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखने मे माहिर हैं, तो आपको अपनी इस विशेषज्ञता का लाभ उठाना चाहिए। आपकी यह विशेषता अपने संतुष्ट ग्राहकों से आपकी प्रशंसा में निकले शब्दों के जरिये अपने आप नये ग्राहक बनाने में मददगार साबित होगी। वास्तव में, यह आपके ग्राहकों को खुश रखने के बारे में है – इसलिए यदि आप यह प्रशंसा प्राप्त कर रहे हैं, तो आप एक अच्छे स्थान पर हैं।
पहले से ही प्रमुख खिलाड़ियों के साथ एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में काम करने वाली कंपनियों के लिए, यह आवश्यक है कि आप पर्याप्त संसाधनों को ग्राहक प्रतिधारण के लिए समर्पित करें।
ग्राहकों को जोड़े रखने का गेम कैसे जीतें
एक बड़े तालाब में एक छोटी मछली के रूप में मेरे अनुभव ने मुझे कठिन वातावरण में सफल होने के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान की है। यदि आपकी कंपनी एक या एक से अधिक काम्पीटिटर्स के साथ मौजूद है, तो नीचे बताई गई रणनीतियाँ आपको बाजार में अपनी जगह बनाने में मदद कर सकती हैं-

  1. बिक्री के साथ ग्राहक को बेहतरीन अनुभव प्रदान करें
    बहुत से लोगों को लगता है कि बिक्री पूरी चानि मिशन पूरा। लेकिन बिक्री के बाद यदि ग्राहक का अनुभव कंपनी के साथ खराब रहता है तो निश्चित जानिए कि दोबारा खरीदी के लिए वह आपके पास कभी नहीं आएगा। अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ खरीदारी का अनुभव देने के लिए, अधिक बारीकी से ध्यान दें। आपकी यह खासियत आपको बड़ी कंपनियों सामने खड़ी होने में जमकर मदद करेगी। बड़ी कंपनियों का ग्राहक आधार बड़ा होता है और वे ग्राहक संतुष्टि के मामले में कहीं न कहीं पीछे रह जाती हैं।
  2. अपने ग्राहकों को ऐसा महसूस कराएं कि जैसे वे आपकी टीम का हिस्सा हैं
    जब लोग छोटे व्यवसाय में खरीदारी करते हैं, तो वे केवल उत्पाद नहीं खरीदते बल्कि एक व्यक्तिगत संबंध स्थापित करते हैं। जितना अधिक आप उन्हें यह महसूस करा सकते हैं कि वे टीम का हिस्सा हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे आपके लिए प्रतिबद्ध रहेंगे।
    अपनी कहानी साझा करने के लिए आप पारदर्शी, व्यक्तिगत और खुले रहें। आप शायद एक बड़े मार्केटिंग कैम्पेन का खर्च नहीं उठा सकते, लेकिन आप अपने पास आने वाले ग्राहकों को यह बता सकते हैं कि आप क्या काम कर रहे हैं। वर्ष के अंत में, आप अपने ग्राहक आधार को एक ईमेल भेजें, जिसमें बताये कि आपने पिछले वर्ष में ग्राहकों के लिए क्या किया है और आने वाले वर्ष में और किस तरह ग्राहकों को प्रदान करने का इरादा रखते हैं। परिणामस्वरूप, ग्राहक आपको एक प्रामाणिक, भरोसेमंद साथी के रूप में देखेंगे।
  3. अपने कर्मचारियो को प्रशिक्षण दें
    यदि आप अकेले कारोबार कर रहे हैं, तो ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाना संभव है। लेकिन जब आप कर्मचारियों को नियुक्त करते हैं, तो ग्राहकों से सीधे संपर्क का लाभ नहीं मिल पाता – जब तक कि आप एक ऐसी टीम का निर्माण नहीं करते जो ग्राहकों से आप ही की भांति संबंध स्थापित करने में सक्षम हो। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित करना होगा। उनसे कंपनी की प्रगति के बारे में बात करें, ग्राहकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया साझा करें और यह सुनिश्चित करें कि कर्मचारी कैसे अपना योगदान दे रहे हैं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कर्मचारी यह समझता है कि आपके ग्राहक कौन हैं और उनकी मदद करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है।
  4. नियमित रूप से ग्राहकों की प्रतिक्रिया इकट्ठा करें
    आपके ग्राहक आपकी जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं। इन्हीं की प्रतिक्रिया से आपको पता चलता है कि आपके बिजनेस में क्या अच्छा चल रहा और क्या नहीं। इसलिए इन्हें नियमित फ़ीडबैक फ़ॉर्म भेजें – कम से कम साल में एक बार – और हर एक फीडबैक का जवाब दें ताकि ग्राहकों को पता चले कि आप उनकी बात सुन रहे हैं। साथ ही अपने उन कर्मचारियों को इस फीडबैक की जानकारी दें जिनका सीधा संपर्क ग्राहकों से होता है। ग्राहकों से मिलने वाली जानकारी के आधार पर वे अपनी रणनीति बना सकेंगे। यदि कोई ग्राहक आपको छोड़कर जाता है तो उसे वापस लाने के लिए उतावला मत बनिये बल्कि यह पता लगाने की कोशिश कीजिये कि वह आपको छोड़कर क्यों गया। उसकी नाराजगी दूर कर आप उसे वापस ला सकेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here