UP में PM नरेंद्र मोदी ने संभाली चुनाव की कमान, 10 दिन में 4 बार करेंगे दौरा

0
83
133 Views

उत्तर प्रदेश के चुनावी समर में भाजपा के प्रचार की कमान पीएम नरेंद्र मोदी खुद अपने हाथों में लेते दिख रहे हैं। बीते 8 सप्ताह में 6 बार पूर्वांचल का दौरा करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी अब अगले 10 दिनों में एक बार फिर से 4 बार यूपी पहुंचने वाले हैं। शनिवार 18 दिसंबर को शाहजहांपुर में वह गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेंगे और फिर 21 तारीख को प्रयागराज में उनकी मौजूदगी रहेगी। यही नहीं एक बार फिर से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वह 23 दिसंबर को रहेंगे। कहा जा रहा है कि यहां वह मेयरों के एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। फिर 28 दिसंबर को कानपुर में भी उनकी एक रैली भाजपा ने रखी है।

इस तरह से महज 10 दिनों के अंदर 4 बार पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश आएंगे। बीते दो महीनों में पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के अपने दौरे तेज कर दिए हैं। खासतौर पर पूर्वी यूपी पर पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा का फोकस काफी ज्यादा रहा है। यहां बीते 8 सप्ताह में नरेंद्र मोदी 6 बार आ चुके हैं और कई परियोजनाओं की सौगात दे चुके हैं। ऐसे में अगले 10 दिनों में 4 और राउंड ईस्ट यूपी के लगाना इस बात का संकेत है कि भाजपा की चुनावी रणनीति क्या है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि भाजपा को किसान आंदोलन के बाद से पश्चिम यूपी में जाट बिरादरी की नाराजगी का डर अब भी सता रहा है।

ऐसे में किसी भी तरह के नुकसान की भरपाई के लिए भाजपा अवध, पूर्वी यूपी और बुंदेलखंड पर फोकस कर रही है। इसी के तहत महोबा, सुल्तानपुर, गोरखपुर, काशी समेत समूचे ईस्ट यूपी और बुंदेलखंड पर भाजपा का पूरा फोकस है। यही नहीं ब्रज क्षेत्र पर भी पार्टी फोकस कर रही है, जहां जाट मतदाताओं की पश्चिम यूपी के जितनी तादाद नहीं है। इसके अलावा भाजपा की रणनीति इस बार सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के उभार की भी है। यही वजह है कि एक तरफ काशी में पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई तो सभी अगले दिन रामलला के दर्शन करने भी गए।

परियोजनाओं से भी पूर्वी को साधने की कोशिश

एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी समेत दिग्गज नेताओं के पूर्वी यूपी में दौरे हो रहे हैं तो वहीं परियोजनाओं के जरिए भी इस क्षेत्र को साधने की कोशिश की जा रही है। पूर्वी यूपी को पूर्वांचल एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर देने के अलावा बुंदेलखंड में एक्सप्रेस का काम भी तेजी से चल रहा है। कुशीनगर एयरपोर्ट  के जरिए कनेक्टिविटी के मामले में भी भाजपा सरकार ने बड़ा काम किया है, जिसे लगातार पीएम नरेंद्र मोदी भी गिनाते रहे हैं। साफ है कि पश्चिम के नुकसान की पूर्व से भरपाई की पूरी तैयारी है और इसे अंजाम देने के लिए खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने कमान संभाल ली है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here