उप्र में ‘‘डबल-डबल युवराज’’का जो हाल हुआ, वही बिहार में भी होगा : मोदी का राहुल और तेजस्वी पर तंज

0
405
501 Views

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राजद नेता तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि आज बिहार में एक तरफ ‘‘डबल इंजन’’ की सरकार है, तो दूसरी तरफ ‘‘डबल-डबल युवराज’’ हैं। उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश चुनाव में जो हाल ‘‘डबल-डबल युवराज’’ का हुआ था, वही हाल बिहार में भी खासतौर पर ‘‘जंगलराज के युवराज’’ का होगा।

मोदी ने ‘‘डबल-डबल युवराज’’ कह कर उत्तर प्रदेश (विधानसभा) चुनाव (2017) के दौरान गठबंधन सहयोगी रहे राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव की ओर इशारा किया। वहीं, बिहार में ‘‘डबल-डबल युवराज’’ के माध्यम से उन्होंने तेजस्वी और राहुल पर निशाना साधा।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान पुलवामा हमले, अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण सहित केंद्र और बिहार सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त करने, एससी/एसटी (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति) आरक्षण, नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का उल्लेख किया और इन मुद्दों को लेकर विपक्ष पर झूठ बोलकर भ्रम एवं नकारात्मकता फैलाने का आरोप लगाया।

राम मंदिर मुद्दे का उल्लेख करते हुए मोदी ने लोगों से कहा कि इस समय आपको उन लोगों को नहीं भूलना है, जो भगवान राम के अस्तित्व पर ही सवाल खड़े कर रहे थे और मंदिर निर्माण में अड़चनें डाल रहे थे।

प्रधानमंत्री ने पुलवामा आतंकी हमले का जिक्र करते हुए कहा कि जब देश के जवान शहीद हुए थे, उस वक्त सत्ता एवं स्वार्थ की राजनीति करने वालों ने खूब भ्रम फैलाने की कोशिश की और ऐसे लोग आज वोट मांग रहे हैं।

उन्होंने ऐसे लोगों से सचेत रहने की अपील करते हुए कहा कि दो-तीन दिन पहले पड़ोसी देश ने पुलवामा हमले की सच्चाई को स्वीकार किया है। इस सच्चाई ने उन लोगों के चेहरे से नकाब हटा दिया, जो हमले के बाद अफवाह फैला रहे थे।

गौरतलब है कि मोदी पाकिस्तान की इमरान खान सरकार के मंत्री फवाद चौधरी के वहां की संसद में पुलवामा हमले को लेकर दिए गए बयान का जिक्र कर रहे थे।

फवाद ने पाकिस्तानी संसद में कहा था कि पुलवामा हमला उनकी (खान की) सरकार के कार्यकाल की बड़ी उपलब्धि है।

मोदी ने छपरा, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण और बगहा में चुनावी रैलियों को संबोधित करने के दौरान विपक्षी महागठबंधन में शामिल कांग्रेस और राजद पर निशाना साधते हुए कहा कि आज देश में एक तरफ लोकतंत्र के लिए पूर्ण रूप से समर्पित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) है, तो वहीं दूसरी तरफ अपने निहित स्वार्थ को समर्पित पारिवारिक गठबंधन हैं।

उन्होंने बिहार को बीमार होने से बचाने के लिये लोगों से राज्य में नीतीश कुमार नीत राजग सरकार को जनादेश देने की अपील की। समस्तीपुर और बगहा में रैली में प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे।

मोदी ने कहा, ‘‘ आज बिहार के सामने, डबल इंजन की सरकार है, तो दूसरी तरफ डबल-डबल युवराज भी हैं। उनमें से एक तो जंगलराज के युवराज भी हैं।’’

उन्होंने ‘जंगलराज के युवराज’ शब्द के जरिए संभवत: तेजस्वी पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा, ‘‘ डबल इंजन वाली राजग सरकार, बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध है, तो ये डबल-डबल युवराज अपने-अपने सिंहासन को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं।’’

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि तीन-चार साल पहले वहां भी ‘‘डबल-डबल युवराज’’ (खुली) बस के ऊपर चढ़कर लोगों के सामने हाथ हिला रहे थे और उत्तर प्रदेश की जनता ने वहां उन्हें घर लौटा दिया था।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘वहां के एक युवराज अब जंगलराज के युवराज से मिल गए हैं। उत्तर प्रदेश में जो (हाल) डबल-डबल युवराज का हुआ, वही बिहार में भी होगा।’’

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव में राजद, कांग्रेस और वाम दलों के महागठबंधन का मुकाबला भाजपा, जद(यू), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के गठबंधन से है।

बिहार चुनाव में राजद नेता तेजस्वी यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव प्रचार कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस का गठबंधन था।

प्रधानमंत्री ने विपक्षी महागठबंधन पर परिवारवाद को लेकर तीखा प्रहार किया। उन्होंने रैली में आए लोगों से पूछा, ‘‘ क्या नीतीश कुमार जी का कोई परिवार वाला सरकार में है किसी पद पर है? क्या मोदी का कोई परिवार वाला संसद में या कहीं है? क्या नीतीश कुमार का कोई भाई राज्यसभा पहुंचा ? क्या नीतीश कुमार की कोई बेटी, बेटा कहीं पहुंचा है क्या ?’’

उन्होंने लोगों से पूछा कि सिर्फ और सिर्फ अपने-अपने परिवार के लिए काम कर रही इन पारिवारिक पार्टियों ने आपको क्या दिया? बड़े-बड़े बंगले बने, तो किसके बने? महल बने, तो किसके बने?

उन्होंने कहा, ‘‘ इन पारिवारिक पार्टियों के घरों में बड़ी-बड़ी करोड़ों की गाड़ियां आईं, गाड़ियों का काफिला बना, लेकिन आपके बच्चों की चिंता क्या ये करेंगे ?’’

राजद, कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि इन्हें सिर्फ अपने और अपने परिवार की चिंता है, यही सच्चाई है और यही इनका इतिहास है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here