मुद्रा का नया अविष्कार, सुरक्षित और उपयोग में सबसे आसान!

0
57
87 Views

हर्ष भरवानी, सीईओ, जेटकिंग इंफोट्रेन

एनएफटी एक ब्लॉकचेन-आधारित अनोखा डिजिटल संपत्ति है जिसका डिजिटल कैश यानी क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार होता है। ये अत्यधिक सुरक्षित ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी एन्क्रिप्शन के साथ ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए उपयोगी हैं। इसलिए, कोई भी एनएफटी के भीतर किसी भी प्रकार के डेटा को बदला नहीं जा सकता है।

भारत में एनएफटी के साथ ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का क्या भविष्य है?
क्रिप्टोकरेंसी दिन-ब-दिन अधिक से अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रही है और दुनिया भर में उनके विनियमन पर कई बहस हो रही है। इसका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर बहुत प्रभाव पड़ा है और लोगों ने इसे एक नई मौद्रिक क्रांति के रूप में भविष्यवाणी करना शुरू कर दिया। ब्लॉकचैन के आगमन के साथ, कई अन्य प्लेटफॉर्म भी बढ़ने लगे। ब्लॉकचैन में, एनएफटी या नॉन फंजीबल टोकन डिजिटल कैश क्रिप्टोकरेंसी में उत्पादित और व्यापार की जाने वाली डिजिटल संपत्ति हैं। यहां, यह इंटरनेट पर लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए एक एन्क्रिप्टेड कि का उपयोग करता है।

हम इतना तो जानते है कि ब्लॉकचेन एक सुरक्षित सार्वजनिक खाता बही है जिसे दुनिया भर में हजारों कंप्यूटरों से मेंटेन किया जाता है। ये सभी प्रणालियाँ एक साथ काम करती हैं और नोड्स के माध्यम से इंटरनेट पर डेटा प्रदर्शित करती हैं। ब्लॉकचेन सभी लेनदेन को सुरक्षित करता है और एनएफटी को उनके रिकॉर्ड रखने के साथ खरीदने और बेचने में मदद करता है।

एनएफटी के संबंध में एक भ्रांति है कि वे क्रिप्टोकरेंसी हैं। लेकिन एनएफटी एक डिजिटल संपत्ति है जिसे क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करके खरीदा जा सकता है। कोई भी इन एनएफटी को एक विशिष्ट प्लेटफार्म पर खरीद सकता है जो उन्हें खरीदने या बेचने के विकल्प की सुविधा प्रदान करता है।

ब्लॉकचेन तकनीक का निश्चित रूप से आगे का भविष्य बहुत अच्छा है क्योंकि व्यवसायों को मौद्रिक लेनदेन पर अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, बल्कि यह क्रिप्टोक्यूरेंसी के उपयोग को बढ़ावा देगा जो कई लोगों को आभासी भुगतान और एक्सचेंज करने में मदद करेगा।

निश्चित रूप से ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का आगे का भविष्य बहुत अच्छा है क्योंकि व्यवसायों को मौद्रिक लेनदेन पर अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, बल्कि यह क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग को बढ़ावा देगा जो कई लोगों को आभासी भुगतान और एक्सचेंज करने में मदद करता है।

वर्तमान में, भारत में एनएफटी के लिए कोई विशिष्ट नियम या शासकीय कानून नहीं है। लेकिन फिर भी दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा हैं। इसलिए, वे सामान्य बनाये हुए सिद्धांतों का पालन करते हैं। हालांकि, एनएफटी के हितधारकों के बीच यह धारणा है कि डिजिटल मुद्रा विधेयक 2021 का एनएफटी पर उनकी लोकप्रियता के आधार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। तबतक हम केवल प्रतीक्षा कर सकते है, जब तक कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर कम प्रतिबंध और कोई मजबूत विनियमन नहीं लाती। यदि ऐसा है, तो ब्लॉकचेन तकनीक भी भविष्य में और अधिक उपयोगी परिणाम देख सकती है।

एनएफटी कैसे काम करता है?
एनएफटी या फंजीबल टोकन ब्लॉकचैन पर संग्रहीत डिजिटल संपत्ति हैं और वास्तविक में वस्तुओं जैसे कि आर्ट, रियल इस्टेट, और बहुत कुछ के लिए उपयोग किया जा सकता हैं। एनएफटी अनोखी डिजिटल संपत्तियों को संग्रहीत करने में उपयोगी होते हैं जो हस्तांतरणीय होते हैं और एक समय में एक ही मालिक होता है। वे एथेरियम ब्लॉकचेन तकनीक के समर्थन से चलते हैं जो किसी को भी हेरफेर करने की अनुमति नहीं देता है। इसके अलावा, ये ऑनलाइन प्रमाणीकरण के माध्यम से सत्यापित होते हैं और विकेंद्रीकृत वित्त पर आधारित होते हैं।

इसके अलावा, एनएफटी ट्रेडिंग ‘ओपन सी’ जैसे एनएफटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी के समान है। एनएफटी के माध्यम से किसी भी व्यापार के लिए कोई भौतिक मूल्य विनिमय नहीं है लेकिन स्वामित्व का प्रमाण पत्र स्थानांतरित किया जाता है। यह ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत है और डिजिटल सत्यापन का समर्थन करता है। इसे आगे के उपयोग के लिए प्रमाणपत्र को डिजिटल रूप से सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। इसके अलावा, वे विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोगी होते हैं जैसे मूवी या इवेंट टिकट खरीदना, गेमिंग, फैशन इत्यादि।

इसलिए, यह पाया गया है कि एनएफटी कुछ नियमों और विनियमों के साथ स्मार्ट डिजिटल अनुबंध हैं जो डिजिटल रूप से उपयोगी हैं।

डिजिटल स्पेस में एनएफटी के विभिन्न रूप/प्रकार क्या हैं?
एनएफटी ब्लॉकचेन के माध्यम से परिसंपत्तियों के वास्तविक मूल्यों और कार्यों को करने लेन-देन में सक्षम हैं। वे विशेष रूप से संपत्ति पर व्यक्तिगत अधिकारों को रखने, एक्सेस करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, एनएफटी के पास नवोन्मेषी और विविध क्षेत्रों में बढ़ने की काफी गुंजाइश है।
वर्तमान तिथि में लोकप्रिय रूप से उपलब्ध विभिन्न प्रकार के एनएफटी हैं: –
कलाकृति
गेमिंग
संग्रहणीय
आभासी (वर्चुअल) संपत्ति
कार्यक्रम के टिकट
संगीत
और बहुत सारे उपयोग है। आज तक, एनएफटी की विभिन्न श्रेणियों में 6 मिलियन से अधिक एनएफटी ट्रेड पूरे हो चुके हैं। हाल के दिनों में, एनएफटी के रूप में क्रिप्टोपंक्स ने वैश्विक लोगों के बीच लाखों डॉलर का कारोबार किया। इसके अलावा, एनएफटी उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ती प्रवृत्ति और उपयोगकर्ताओं के साथ धीरे-धीरे बढ़ सकती है।

एनएफटी शिक्षा क्षेत्र को कैसे बाधित करेगा?
हाल के दिनों में एनएफटी का विकास मुख्य रूप से उनकी विशिष्टता और ब्लॉकचेन के आधार पर निर्भर करता है। ब्लॉकचैन एनएफटी के सभी डेटा को अपने वितरण नेटवर्क पर संग्रहीत करता है और क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से व्यापार की अनुमति देता है। अधिकतर, कलाकार केवल एनएफटी के प्रमुख लाभार्थी थे, लेकिन अब इसने विभिन्न क्षेत्रों में अपना विस्तार किया हैं।

इसके अलावा, एनएफटी डिजिटल माध्यम में छात्रों की रिपोर्ट, परियोजनाओं, कलाकृतियों आदि को सुरक्षित करने के लिए अत्यधिक उपयोगी हैं। वे इसे अपने शिक्षकों के साथ साझा कर सकते हैं और इसे अन्य उद्देश्यों के लिए संदर्भ सामग्री के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, वे अपनी कलाकृति को वैश्विक दर्शकों को बेच सकते हैं जो इन युवा कलाकारों, कॉन्टेंट डेवलपर्स आदि का समर्थन करते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here