ताबड़तोड़ बिकी MG की इलेक्ट्रिक कार, सेल में 145 फीसदी का इजाफा

0
76
116 Views

एमजी मोटर इंडिया की इलेक्ट्रिक व्हीकल बिक्री कैलेंडर वर्ष 2021 में 145 प्रतिशत बढ़कर 2,798 यूनिट हो गई, जो देश में ईवी की ओर ग्राहकों की पसंद को दिखाता है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। इससे पिछले साल यानी 2020 में कंपनी ने 1,142 इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचे थे।

इस समय भारत में कंपनी के ईवी मैन्युफैक्चरर पोर्टफोलियो में एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल जेएस ईवी है, जिसे जनवरी, 2020 में पेश किया गया था। इसके बाद पिछले साल फरवरी में इस व्हीकल का नया वर्जन पेश किया गया। कंपनी के मुताबिक, जेएस ईवी पूरी तरह चार्ज होने पर 419 किलोमीटर की रेंज देता है। ये गाड़ी 2 एडिशन – एक्साइट और एक्सक्लूसिव में आती है, जिसकी कीमत 21.49 लाख रुपये से शुरू होती है।

इलेक्ट्रिक के अलावा अन्य कारों की बात करें तो एमजी मोटर की कारों की बिक्री में दिसंबर 2021 में गिरावट दर्ज की गयी है, कंपनी की बिक्री में 36 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। एमजी की बिक्री में हेक्टर पहले नंबर पर रही है, उसके बाद एस्टर रही है, इसके बाद ग्लोस्टर व जेडएस ईवी रही है। कंपनी की बिक्री में चिप की कमी की वजह से गिरावट दर्ज की गयी है जो कि लगातार कम हो रही है, कंपनी इसके मैनेजमेंट अच्छे से नहीं कर पा रही है।

एमजी हेक्टर कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली मॉडल रही है, कंपनी की इस एसयूवी की नवंबर महीने में 1215 यूनिट की बिक्री की गयी है, जो कि पिछले साल 3430 यूनिट रही थी, इसके मुकाबले 65 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। वहीं नवंबर महीने के 1210 यूनिट के मुकाबले 0 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। कंपनी ने बताया था कि प्रोडक्शन चिप की कमी की वजह से भारी प्रभावित हुआ है।

इसके बाद कंपनी की नई एसयूवी एस्टर रही है और दिसंबर महीने में इसकी 1125 यूनिट बेचीं गयी है। यह बिक्री का इस एसयूवी का दूसरा महीना रहा है और कंपनी ने इस साल के लिए सिर्फ 5000 यूनिट उपलब्ध कराया था लेकिन यह आंकड़ा भी छूने में कंपनी कामयाब नहीं हो पायी हैं। यह एसयूवी कुछ ही समय में 2021 के लिए पूरी तरह से बिक गयी थी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here