एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने शारीरिक और मानसिक सेहत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता मजबूत की

0
141
213 Views

भारत के प्रमुख जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में से एक एसबीआई जनरल ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण कैम्पेन #7MinutestoGoodHealth शुरू किया है। यह कैंपेन शारीरिक और मानसिक सेहत के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।  

कोरोना वायरस की मौजूदा महामारी ने पूरी दुनिया को एक नई वास्तविकता अपनाने के लिये बाध्य किया। हम जिस भागती-दौड़ती जिंदगी में रहते हैं, उसके साथ मौजूदा महामारी ने इस परिस्थिति को और भी बिगाड़ दिया। इसकी वजह से मानसिक परेशानियाँ उभरने लगी है। हम देख रहे हैं कि पिछले साल से ‘न्यू नॉर्मल’ के लिये रास्ता बनाने के लिये आर्थिक और सामाजिक व्यवस्था के ढाँचे में बदलाव किया जा रहा है। हम अभी जितनी तरह की परेशानियों से गुजर रहे हैं, उसमें इस महामारी ने बताया कि अच्छी सेहत से बढ़कर कुछ भी नहीं है। शारीरिक और मानसिक दोनों ही तंदुरुस्ती जरूरी है और भविष्य में भी यह सबसे महत्वपूर्ण बना रहेगा।

भारतीयों को सक्षम बनाने और अपनी शारीरिक तथा मानसिक सेहत को नियंत्रित करने के लिये, एसबीआई जनरल ने दुनिया के सबसे पुराने योगा सेंटर, द योगा इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी की है। एक आसान और प्रभावी गाइडेड हेल्थ प्रोग्राम तैयार कर देशभर में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान “7 मिनट्स टू गुड हेल्थ” लॉन्च करने के लिये यह कदम उठाया गया। एसबीआई जनरल इस बात को समझता है कि इस तेजी भागती-दौड़ती जिंदगी में लंबा वर्कआउट करने के लिये वक्त निकालने का समय नहीं है, लेकिन दिन में सिर्फ 7 मिनट निकालना संभव है। कंपनी ने एक्टर और योग के प्रति, खास रुझान रखने वाली विद्या मालवड़े के साथ ब्रांड की साझीदारी को भी दर्शाया। सोशल मीडिया और पॉडकास्ट पर प्रचारित किये जाने वाले इस बाइट-साइज गाइडेड वीडियो कैम्पेन में उन्होंने साँस लेने की सही तकनीकों के बारे में बताया।

शेफाली खालसा, हेड- ब्रांड एवं कॉरपोरेट कम्युनिकेशन, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस, ने कहा, “मौजूदा चुनौतीपूर्ण समय में, हमने देखा कि लोगों में अपनी सेहत के प्रति ना सिर्फ ध्यान अधिक बढ़ गया है बल्कि यह एक आवश्यकता भी बन गया है। इसे देखते हुए, हमने अपने विचारों को आकार देना शुरू किया ताकि कुछ बहुत व्‍यावहारिक एवं सरल बनाया जा सके और आज हमने एसबीआई जनरल की फ्‍लैगशिप हेल्‍थ प्रॉपर्टी #7MinutesToGoodHealth का अनावरण किया है।”

उन्होंने आगे कहा, “सही तरीके से साँस लेना बहुत जरूरी है और यही इस स्वास्थ्य कार्यक्रम का मूल उद्देश्य है। ऐसा करने के लिये हमने एक गाइडेड वीडियो लॉन्च किया है, जिसमें विद्या मालवड़े साँस लेने की सही तकनीक के बारे में बता रही हैं।“

“इस बदलावकारी कैम्पेन के लिये एसबीआई जनरल और द योगा इंस्टीट्यूट के साथ जुड़ना सम्मान की बात है।” यह कहना है विद्या मालवड़े, एक एक्टर और योग उत्साही का।

उन्होंन यह भी कहा, “सही तरीके से जीने के लिये सही तरीके से साँस लें और साथ ही 7 अन्य लोगों को सही तरीके से साँस लेने के लिये प्रेरित करें। बस हर दिन 7 मिनट। आइये, अच्छी सेहत के लिये इस सफर में हमारे साथ जुड़ें।“

अभियान के एक हिस्से के तहत, कंपनी ने अन्य मशहूर हस्तियों और खेल हस्तियों के साथ भी प्रभावशाली लोगों को शामिल किया है। समीरा रेड्डीमिथिला पालकरदिनेश कार्तिकसाइना नेहवालकुलदीप यादव और ल्यूक कॉटिन्हो जैसे नामचीन लोगों ने स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराया।

इस पहले डिजिटल स्वास्थ्य अभियान के साथ, एसबीआई जनरल की योजना 80 लाख से अधिक भारतीयों तक पहुंचने की है और वह उन्हें रोजाना 7 मिनट सही तरीके से साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है। इससे उन्हें अपने शरीर और दिमाग को बदलने में मदद मिलेगी। यह एक राष्ट्रव्यापी स्वास्थ्य जागरूकता पहल है और कंपनी अगले तीन महीनों में पूरे भारत में डिजिटल और ऑफलाइन एक्टिवेशन की एक श्रृंखला चलाने की योजना बना रही है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here