करें योग – रहें निरोग : मंत्री डॉ. मिश्रा

0
222
297 Views



करें योग – रहें निरोग : मंत्री डॉ. मिश्रा


 


भोपाल : रविवार, जून 21, 2020, 21:13 IST

 गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि  योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। उन्होंने आह्वान किया कि सभी योग करें और सदैव निरोग रहें। मंत्री डॉ. मिश्रा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दतिया में आयोजित योगाचार्य सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।

    मंत्री डॉ. मिश्रा ने  योग के फायदों को रेखांकित करते हुए कहा कि आज 119 देशों में योग दिवस का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति नियमित रूप से योग करता है, वह हमेशा स्वस्थ रहता है। योग, भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता का अटूट हिस्सा है। योग हमारी प्राचीन संस्कृति एवं सभ्यता में इस तरह रचा-बसा है कि कोविड-19 के दुष्प्रभाव को निष्प्रभावी बनाने में इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि दुनिया के आर्थिक और  तकनीकी रूप से  समृद्ध और सक्षम देशों में  जहां  लाखों लोग  काल के गाल में समा गए, वहीं  विशाल जनसंख्या वाले हमारे देश में  योग ने  कोरोना के दुष्प्रभाव को नियंत्रित करने में सहायता की है और विदेशों की तुलना में हमारे यहां मृत्यु दर सीमित रही है। 

मंत्री डॉ. मिश्रा ने सभी से योग करने का आव्हान किया, ताकि वे हमेशा निरोग एवं स्वस्थ रह सकें। उन्होंने भारतीय औषधियों का उल्लेख करते हुए कहा कि कई औषधियां हमारे जीवन में खानपान का अटूट हिस्सा बन चुकी है, जिसका सकारात्मक असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इन औषधियों के इस्तेमाल से न केवल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहता है। इस अवसर पर मंत्री डॉ. मिश्रा ने योगाचार्यों को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर  योगाचार्य, जनप्रतिनिधिगण और गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। 


अलूने



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here