सीबीएसई परीक्षा में कमियां उजागर हुईं तो जमा करवाने लगे उत्तरकुंजी

0
82
129 Views

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की टर्म वन परीक्षा के दौरान कमियां उजागर होने के बाद अब परीक्षकों से उत्तरकुंजी भी जमा कराई जाने लगी है। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने आठ दिसंबर के अंक में हाईस्कूल टर्म वन के पर्चे में मिली कई गलतियां शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था जिसके बाद यमुनापार के एक केंद्र में परीक्षकों से उत्तरकुंजी जमा करवाई जाने लगी है। पहले उन्हें उत्तरकुंजी ले जाने की छूट थी। 

परीक्षकों को पहले से मूल्यांकन के दौरान स्मार्टफोन अंदर ले जाने की अनुमति नहीं थी। यही नहीं नौ दिसंबर को हाईस्कूल हिन्दी के पेपर में भी काफी अव्यवस्था की स्थिति हो गई। परीक्षकों ने जब सीबीएसई की उत्तरकुंजी से कॉपियां जांच ली तो उसके तकरीबन 40 मिनट बाद संशोधित उत्तरकुंजी भेजकर दोबारा कॉपी जांचने को कहा गया। 

पहली उत्तरकुंजी से जांचने पर बच्चों को 40 नंबर के पूर्णांक में से दो, चार, छह, आठ 12 नंबर तक मिले थे लेकिन संशोधित उत्तरकुंजी से जांचने पर बच्चों के नंबर दोगुने हो गए। यानि जिन्हें पहले 12 नंबर मिले थे उनके 24 अंक हो गए। गौरतलब है कि परीक्षा के दिन ही कॉपी जंचवाई जाती है। प्रत्येक परीक्षक को 20-20 कॉपियां मिलती हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here