Home विविध केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण दल के समन्वय से चलाया सघन अभियान

केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण दल के समन्वय से चलाया सघन अभियान

0
177
223 Views



केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण दल के समन्वय से चलाया सघन अभियान


प्रभावित क्षेत्रों में कीटनाशकों का छिड़काव जारी 


भोपाल : शुक्रवार, मई 29, 2020, 16:59 IST

प्रदेश में टिड्डी दलों की निगरानी एवं नियंत्रण के लिए केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण दल के समन्वय से सघन अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार 27 मई को रीवा जिले के ग्राम हरदी एवं पंडोखर में 5 फायर ब्रिगेड द्वारा लगभग 100 लीटर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया। यह टिड्डी दल लगभग 5 से 6 कि.मी. लंबा था। प्रात: इस दल के सतना जिले की ओर गतिमान होने की सूचना थी।

संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि मुरैना जिले के कैलारस विकासखंड के नेफरी ग्राम में भी टिड्डी दल का रात्रि ठहराव हुआ, जिसके नियंत्रण के लिए 5 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 2 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव किया गया एवं लगभग 35 प्रतिशत नियंत्रण में सफलता प्राप्त हुई।

नर्मदापुरम संभाग के बैतूल जिले के विकासखंड प्रभातपट्नम के ग्राम पुसली में एक टिड्डी दल पर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया। इस कार्यवाही से लगभग 40 प्रतिशत टिड्डी दल को नष्ट करने में सफलता प्राप्त हुई।

गुरूवार 28 मई को एक टिड्डी दल के बालाघाट जिले में चलायमान होने की सूचना है। जो टिड्डी दल उत्तरप्रदेश की सीमा में रात्रि में रूका उसके मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिलों दतिया, निवाड़ी एवं टीकमगढ़ जिलो में चलायमान हैं। पन्ना एवं कटनी दोनों जिलों को एलर्ट जारी किया गया है। एक टिड्डी दल दोनों जिलों की सीमाओं मे गतिमान पाया गया है।

समस्त जिलों को सतत निगरानी करने के लिए तथा टिड्डी दल के रात्रि ठहराव की स्थिति स्पष्ट होते ही जिला प्रशासन एवं केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रणदल से समन्वय स्थापित कर प्रभावी नियंत्रण की कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया है।


राजेन्द्र राजपूत



Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: