कोरोना की थर्ड वेव से निपटने को आज बनेगी रणनीति, केजरीवाल ने बुलाईं दो हाई लेवल मीटिंग

0
307
476 Views

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस COVID-19 संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। तैयारियों की समीक्षा के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को विशेषज्ञों और तैयारी समितियों के साथ दो बैठकें करेंगे। इन बैठकों में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ”मुख्यमंत्री सुबह 11 बजे विशेषज्ञों की समिति और दोपहर तीन बजे तैयारी करने वाली समिति के साथ बैठक करेंगे।”

दिल्ली सरकार ने शहर में 27 मई को अस्पतालों में बुनियादी ढांचे, ऑक्सीजन संयंत्रों और दवा आपूर्ति आदि की वर्तमान स्थिति और अनुमानित आवश्यकता का आकलन करने के बाद कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के वास्ते 13 सदस्यीय एक कमेटी का गठन किया था।

वहीं, कोविड-19 की तीसरी तहर के प्रभाव को कम करने की रणनीति तैयार करने और उसके प्रबंधन के लिए विशेषज्ञों की आठ सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। 

जानकारी के अनुसार, कोविड-19 महामारी की दूसरी भयावह लहर के बीच एक समय राजधानी में हालात बेहद खराब हो गए थे। अस्पतालों में बेड्स और ऑक्सीजन की भारी कमी हो रही थी, जिसके कारण कई लोगों की मौत भी हुई थी। दिल्ली में 20 अप्रैल को कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 28 हजार से अधिक नए मामले सामने आए थे, जबकि तीन मई को इस महामारी के कारण एक दिन में सर्वाधिक 448 लोगों की मौत हुई थी। पिछले कुछ दिनों से हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं और संक्रमण के दैनिक मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है।

दिल्ली में कोविड-19 के 487 नए मामले, 45 मरीजों की मौत

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 487 नए मामले सामने आए, जबकि 45 और मरीजों की मौत हो गई। राजधानी में पिछले ढाई महीने के दौरान संक्रमण के नए मामलों की यह सबसे कम संख्या है। वहीं, शहर में संक्रमण की दर 0.61 प्रतिशत रह गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी। यह लगातार चौथा दिन है जब राजधानी में संक्रमण की दर एक प्रतिशत से कम दर्ज की गई है। दिल्ली में 11 अप्रैल के बाद पहली बार एक दिन में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या 50 से कम रही है। 11 अप्रैल को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 48 लोगों की मौत हुई थी। बुलेटिन के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 45 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 24,447 हो गई।

बता दें कि इससे पहले 16 और 17 मार्च को दिल्ली में संक्रमण के नए मामलों की संख्या क्रमश: 425 और 536 रही थी। नए बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार को 487 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण दर 0.61 फीसदी रह गई है। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में राजधानी में संक्रमण की दर 36 प्रतिशत पर पहुंच गई थी, जोकि अब घटकर एक प्रतिशत से भी नीचे आ गई है। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here