कोरोना केयर फंड योजना के तहत सभी को 4000 रुपये दे रही मोदी सरकार, जानें इस वायरल मैसेज का सच

0
221
301 Views

कोरोना केयर फंड योजना के तहत सभी को 400 रुपये मिलेंगे, ऐसा एक मैसेज इन दिनों WhatsApp पर खूब वायरल हो रहा है। इस WhatsApp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ‘कोरोना केयर फंड योजना’ के तहत सभी को 4000 रुपये की सहायता राशि प्रदान कर रही है।

अगर आपके पास भी कोई इस तरह का मैसेज आया है तो उसके झांसे में न आएं। यह दावा पूरी तरह से फ़र्ज़ी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। यह बात PIB Fact Check में साबित हो चुकी है। बता दें पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने इस दावे को लेकर लोगों को अगाह करते हुए कुछ इस तरह से ट्वीट किया है.

वहीं कई खबरों में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ‘http://medhavionline.org’ वेबसाइट पर मेधावी स्कीम के तहत स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दे रही है। PIB Fact Check में यह दावा भी फर्जी पाया गया है।मेधावी स्कीम नामक यह वेबसाइट या ऐसी कोई योजना भारत सरकार द्वारा नही चलाई जा रही है।

ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here