कोरोना के नए मामले 8 महीने के निचले स्तर पर

0
83
131 Views

देश में कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। बीते एक दिन में कोरोना के सिर्फ 13,596 नए केस ही मिले हैं। इसके चलते एक्टिव केसों में तेजी से कमी देखने को मिली है और यह आंकड़ा अब सिर्फ 1,89,694 ही रह गया है। 230 दिन यानी करीब 8 महीनों के बाद ऐसा हुआ है, जब कोरोना के नए केसों में इतनी बड़ी कमी देखने को मिली है। नए मामलों में कमी और ठीक होने वालों की संख्या में इजाफे के चलते रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रहा है। फिलहाल रिकवरी रेट बढ़ते हुए 98.12 फीसदी हो गया है। यह आंकड़ा बीते साल मार्च के लेवल पर पहुंच गया है।

एक तरफ देश में 24 घंटे में महज 13 हजार के करीब ही केस मिले हैं तो वहीं 19,582 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं। यही नहीं अब तक मिले कुल केसों के मुकाबले एक्टिव मामलों का प्रतिशत देखें तो यह अब महज 0.56% ही रह गया है। फिलहाल एक्टिव केस 1.89 लाख ही बचे हैं और बीते 220 दिनों में यह सबसे कम आंकड़ा है। वीकली पॉजिटिविटी रेट भी तेजी से घटते हुए 1.37 फीसदी ही रह गया है, जो लगातार 115 दिनों से 3 फीसदी से कम बना हुआ है। डेली पॉजिटिविटी रेट भी कम होते हुए 1.37 फीसदी पर ही आ गया है।

एक तरफ कोरोना के नए केसों में कमी देखने को मिल रही है तो वहीं टीकाकरण अभियान में तेजी के चलते भी राहत बढ़ी है। अब तक देश भर में 97.79 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। इसी सप्ताह यह आंकड़ा एक अरब के पार जा सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना टीकों के दायरे में बड़ी आबादी के आने के चलते भी कोरोना का खतरा कम हुआ है। केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे राज्यों में भी नए केसों में कमी आने के चलते राहत का यह दौर दिख रहा है। यही नहीं फेस्टिव सीजन और रियायतें दिए जाने के बाद भी केसों में कमी आने से तीसरी लहर के न आने की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here