कोरोना संक्रमण रोकने में नगरीय निकाय निभायें महत्वपूर्ण भूमिका

0
185
234 Views



कोरोना संक्रमण रोकने में नगरीय निकाय निभायें महत्वपूर्ण भूमिका


स्मार्ट सिटी में हों नागरिकों के लिये उपयोगी कार्य
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने की विभागीय योजनाओं की समीक्षा
 


भोपाल : शुक्रवार, जुलाई 17, 2020, 17:25 IST

शहरों में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में नगरीय निकाय महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। राज्य स्तर पर एक नोडल अधिकारी बनायें, जो मॉनीटरिंग और प्लान बनाने का कार्य करे। इसकी डेली रिपोर्टिंग हो। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यह निर्देश विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिये।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नगर में जिस क्षेत्र में कोरोना मरीज पाये जाते है, वहाँ सेनिटाइजेशन प्राथमिकता से करें। सेनिटाइजेशन की नवीनतम तकनीकों का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में नगरीय विकास विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो का भी अध्ययन करें। चयनित कोविड सेंटर में मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध करायें।

पदभार ग्रहण

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने आज मंत्रालय में पूजा-अर्चना कर पदभार ग्रहण किया।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी में वही कार्य करवाये जायें, जो नागरिकों के लिये उपयोगी हों। उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों से गैर जरूरी कार्य कराने की शिकायतें मिली हैं। श्री सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी में चल रहे कार्यों की अलग से समीक्षा करेंगे।

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना हर शहर में

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना गरीब तबके के लिये बहुत उपयोगी है। इसे हर शहर में संचालित करने का प्लान बनायें।

समय-सीमा में मिले पथ व्यवसायी को लाभ

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पी.एम. स्व-निधि) योजना का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को समय-सीमा में दिलायें। हर नगरीय निकाय में एक अधिकारी की ड्यूटी लगायें, जो बैंक से को-ऑर्डिनेट करे, जिससे समय पर ऋण मिल सके। योजना के क्रियान्वयन की निकायवार ग्रेडिंग करें।

श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं के निराकरण के लिये प्लान बनायें। उन्होंने शहरी लोक परिवहन में चलाई जा रही इंटरसिटी बसों की उपयोगिता के संबंध में तुलनात्मक रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने कहा कि मेट्रो ट्रेन के कार्यों में तेजी लायें।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि हम सब मिलकर ऐसा कार्य करें कि नागरिकों को मूलभूत सुविधाएँ सुनिश्चित हों। उन्होंने कहा कि हमें हर हाल में नागरिकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरना है।

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीतेश व्यास ने योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज श्रीवास्तव, आयुक्त ग्राम एवं नगर निवेश श्री अजीत कुमार, अपर आयुक्त श्री स्वतंत्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


राजेश पाण्डेय



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here