कोविड-19: कुल मामलों में उपचाराधीन मरीजों की हिस्सेदारी घटकर 2.19 प्रतिशत हुई

0
310
372 Views

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों में लगातार गिरावट आ रही है और बीते 12 दिनों से रोजाना 300 से कम मौत दर्ज हो रही हैं।

मंत्रालय ने कहा कि संदिग्ध रोगियों का पता लगाने और प्रभावी निगरानी, बड़े पैमाने पर गहन परीक्षणों सहित मानकीकृत चिकित्सा प्रबंधन नियमों का अनुपालन करने से मौतों की संख्या को कम करने में सफलता मिली है।

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा मामलों की तेजी से पहचान करना शीघ्र पृथक-वास में भेजना और अस्पताल में भर्ती मामलों का समय पर चिकित्सीय प्रबंधन किया गया है।

उसने कहा, “बीते सात दिनों में भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर एक मौत दर्ज की गई है। यह उपलब्धि केंद्र सरकार के कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन और प्रतिक्रिया नीति की साक्षी है।”

मंत्रालय ने कहा कि अन्य उपलब्धि यह है कि कोरोना वायरस के कुल मामलों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम हो रही है। देश में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 2,27,546 है। यह कुल मामलों का 2.19 प्रतिशत है।

उसने बताया कि रोजाना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या नए मामलों की तुलना में अधिक है, जिससे इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है।

मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में 21,314 मरीज संक्रमण से उबरे जिससे संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 3490 की कमी आई।

हाल के दिनों में भारत में रोजाना 20,000 से कम नए मामले आए हैं। बीते 24 घंटे में 18,088 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

मंत्रालय ने बताया, “भारत में पिछले सात दिनों में प्रति 10 लाख की आबादी पर 96 नए मामले आए हैं। ब्राजील, रूस, फ्रांस, इटली, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में नए मामलों की संख्या काफी ज्यादा है। ”

भारत में संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ से करीब तीन हजार कम है। बुधवार तक 99,97,272 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं। संक्रमण से मुक्त होने की दर भी सुधरकर 96.36 प्रतिशत हो गई है।

मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण मुक्त होने वाले 76.48 फीसदी मरीज 10 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से हैं।

उसने बताया कि बीते 24 घंटे के दौरान केरल में सबसे ज्यादा मरीजों ने संक्रमण को मात दी जहां 4922 संक्रमित इस दौरान बीमारी से उबरे हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में 2828 मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं, जबकि छत्तीसगढ़ में संक्रमण को हराने वालों की संख्या 1651 है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here