कोविड-19 के खतरे के बीच बीजिंग, सिंगापुर में भारतीयों ने मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न

0
361
463 Views

कोविड-19 वैश्विक महामारी के खतरे के बीच चीन और सिंगापुर में भारतीय प्रवासियों ने मंगलवार को 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया।

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने बीजिंग में भारतीय दूतावास में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण इस बार समारोह में केवल मिशन के अधिकारी और उनके परिवार वाले ही पहुंचे।

मिस्री ने राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का संबोधन पढ़ा। उन्होंने ‘चैती आर्ट्स फाउंडेशन’ द्वारा बनाए ‘वंदे मातरम’ के एक विशेष वाद्य गीत को भी जारी किया।

बीजिंग और कई शहरों में फिर से वायरस के मामले बढ़ रहे है, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय सरकारों ने सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित कर रखा है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की मंगलवार को जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार देश में सोमवार को कोविड-19 के 82 नए मामले सामने आए और इससे एक व्यक्ति की मौत भी हुई।

वहीं, सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त पी. कुमारन ने गणतंत्र दिवस के जश्न की अगुवाई की और राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का संदेश पढ़ा।

कोविड-19 के सुरक्षा उपायों के मद्देनजर केवल उच्चायोग के सदस्य ही समारोह में शामिल हुए।

उच्च आयोग ने बताया कि मंगलवार शाम को ऑनलाइन भी एक गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री कार्यालय में सिंगापुर के मंत्री, डॉ. तेन सी लेंग सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here