क्या हो जब गाड़ी के टायर में हवा न हो और कहीं जाना पड़ जाए

0
306
deflat tyre
Worker changes a broken wheel of a car. The driver should replace the old wheel with a spare. Man changing wheel after a car breakdown.
381 Views

हर वो व्यक्ति जो कोई न कोई vehicle चलाता है, उसे कभी न कभी इस समस्या का सामना करना ही पड़ता है कि उसकी गाड़ी के टायर में हवा न हो और उसे कहीं जाना पड़ जाए। ऐसी स्थति में बहुत मुश्किल होती है किसी पंचर रिपेयर शॉप तक जाना या पेट्रोल पम्प तक जाना और हवा भरवाना। इस मुसीबत का सामना उन लोगो को बार-बार करना पड़ता है जो लॉन्ग ड्राइव पर हमेशा जाते रहते हैं। कई बार रास्ते में काफी दूर तक कोई पेट्रोल पम्प नहीं होता और न ही कोई पंचर रिपेयर शॉप और हद तो तब हो जाती है जब हमें पंचर रिपेयर शॉप या पेट्रोल पम्प मिल भी जाता है हम खुश भी हो जाते है लेकिन पता चलता है कि मशीन खराब है हवा नहीं मिल सकती, और हम बड़ी बैचेनी से उस जगह को तलाशते हैं जहाँ से कार के टायर के लिए हवा मिल सके, इस सब में बड़ी मुश्किल होती है।

पर अब आप इस मुसीबत से बच सकते है बहुत कम कीमत का Tyre Inflator खरीद कर। लगभग 1000 रु से लेकर 3000 रु तक की रेंज में आप Tyre Inflator खरीद सकते है। यह आपकी इस परेशानी से आपको मुक्ति दिला देगा। इसमें कई खूबी हैं जिसके कारण आप कहीं भी कभी भी अपने vehicle में हवा भर सकते हैं।

ज्यादातर टायर इन्फ्लेटर कार की बैटरी से चल जाते हैं जिसे आप cigarette lighter plug में लगाकर बड़ी ही आसानी से टायर में हवा भर सकते हैं। इसकी  power cord 10 फुट लम्बी और air hose 23.6 इंच लम्बी और लचीली होती है, इसीलिए यह कार के हर टायर तक पहुंच जाता है और आप बड़े ही आराम से अपनी कार में हवा भर सकते है।  इसमें Auto Shut Off है, जिससे टायर को जितनी हवा की जरूरत है सिर्फ उतनी ही हवा उसमे भरने के बाद ऑटो कट हो जाता है। इसमें LED light भी लगी होती है जससे कम लाइट या अँधेरे में भी आप टायर में हवा भर सकते है।  

इसमें Two rubber blow tips और एक   ball-inflation needle आती है जिससे scooters, motorcycles, cars, basketballs, footballs, rafts, air mattresses किसी भी चीज में आसानी से हवा भर सकते हैं। साथ ही इसे केरी करने के लिए एक केरी बैग भी आता है जिसमें रख कर आप इसे कहीं  भी ले जा सकते हैं।

Covid19 के दौर में क्यों है जरूरी कार वैक्युम क्लीनर

वैसे भी आप यह तो जानते ही होंगे कि टायर में सही मात्रा में हवा का क्या महत्व है। यदि टायर में हवा सही है तो गाड़ी एवरेज सही देगी। गाड़ी चलना ज्यादा सेफ रहेगा, गाड़ी की लाइफ भी बढ़ेगी और टायर की लाइफ भी ज्यादा बढ़ेगी।

तो एक छोटा सा इन्वेस्टमेंट करके इतने सारे फायदे लेना समझदारी ही होगी न ?

नीचे कुछ चुनिंदा टायर इन्फ्लेटर्स की लिंक मौजूद है इनमे से किसी भी लिंक को क्लिक कर और जानकारी प्राप्त की जा सकती है-

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here