खाद के अवैध भण्डारण एवं परिवहन पर 14 प्रकरणों में एफ.आई.आर

0
184
233 Views



खाद के अवैध भण्डारण एवं परिवहन पर 14 प्रकरणों में एफ.आई.आर


32 प्रकरणों में लायसेंस निरस्त एवं निलंबन की कार्यवाही 


भोपाल : रविवार, जुलाई 19, 2020, 19:07 IST

राज्य शासन द्वारा उर्वरक के भण्डारण, परिवहन एवं विक्रय पर सख्ती से निगरानी की जा रही है। सभी जिलों में खाद-यूरिया वितरण व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिये जिला कलेक्टर्स एवं विभागीय अधिकारियों को आकस्मिक निरीक्षण के निर्देश भी दिये गये है। उक्त कार्यवाही के चलते प्रदेश में उर्वरक का अवैध भण्डारण करने वालों के खिलाफ पुलिस में 14 एफ.आई.आर. दर्ज करवाई गई, वहीं दूसरी ओर 9 प्रकरणों में लायसेंस निरस्त किये गये, 23 प्रकरणों में लायसेंस निलंबित कर 2 प्रकरणों में उर्वरक भण्डारण सीज किया गया।

उपलब्धता के अनुसार किसानों को खाद-बीज वितरण विक्रय करने के अभियान में राज्य शासन द्वारा प्रदेश के सभी विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण भी करवाया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान पाई जा रही अनियमित्ताओं के लिये संबंधित व्यक्ति एवं संस्था के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही के साथ कानूनी कार्यवाही भी की जा रही है।

छिन्दवाड़ा जिले में 154 विक्रय केन्द्रों पर किये गये निरीक्षण के दौरान अवैध भण्डारण करने पर तीन एफ.आई.आर. दर्ज की गई। बिना बिल के उर्वरक विक्रय करने पर एक लायसेंस निरस्त कर 3 प्रकरणों में निलंबन की कार्यवाही की गई।

सिवनी जिले में 105 विक्रय केन्द्रों पर किये गये निरीक्षण में यूरिया अवैध भण्डारण के 2 प्रकरणों में एफआईआर व 2 प्रकरणों में उर्वरक भण्डारण सीज कर एफ.आई.आर. की कार्यवाही और 1 प्रकरण में निलंबन की कार्यवाही की गई।

बड़वानी जिले में 26 विक्रय केन्द्रों के निरीक्षण में यूरिया का अवैध भण्डारण करने पर एक प्रकरण में एफ.आई.आर. और 3 प्रकरणों में लायसेंस निलंबन की कार्यवाही की गई। छतरपुर जिले में 22 विक्रय केन्द्रों के निरीक्षण में उर्वरक का अवैध भण्डारण करने के एक प्रकरण में एफ.आई.आर. दर्ज की गई।

नरसिंहपुर जिले के 122 विक्रय केन्द्रों के निरीक्षण में यूरिया के अवैध परिवहन एवं भण्डारण पर एक एफ.आई.आर. और 2 प्रकरणों में निलंबन की कार्यवाही की गई है। बैतूल जिले के 82 विक्रय केन्द्रों के निरीक्षण में यूरिया के अवैध भण्डारण के 1 प्रकरण में लायसेंस निलंबित किया गया।

होशंगाबाद जिले में 43 विक्रय केन्द्रों के निरीक्षण में अवैध परिवहन के 3 प्रकरणों में एफ.आई.आर., 9 प्रकरणों में लायसेंस निलंबन और 3 लायसेंस निरस्त किये गये। खरगौन जिले के 116 विक्रय केन्द्रों के निरीक्षण में रिकार्ड संधारण सही न पाये जाने पर एक लायसेंस निलंबित किया गया।

धार जिले के 85 विक्रय केन्द्रों में किये गये निरीक्षण में अवैध भण्डारण के एक प्रकरण में एफ.आई.आर. की कार्यवाही, पांच लायसेंस निरस्त करने और 3 प्रकरणों में लायसेंस निलंबन की कार्यवाही की गई। इसी प्रकार खण्डवा जिले में 26 विक्रय केन्द्रों के निरीक्षण में अनियमित्ताओं के कारण 3 संस्थाओं को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किए गये।

सी.एम. हेल्पलाइन पोर्टल पर खाद-बीज न मिलने से संबंधित 488 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें उर्वरक से संबंधित 89 शिकायते थी, इनमें से 45 शिकायते सहकारी समितियों से संबंधित है। विभाग द्वारा 61 शिकायतों का समाधान कारक निराकरण किया जा चुका है। शेष शिकायतों के निराकरण की कार्यवाही सतत जारी है।


श्रवण कुमार सिंह



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here