गजब की इलेक्ट्रिक कार! आगे सिर्फ एक सीट, कोई स्टीयरिंग व्हील भी नहीं

0
269
422 Views

इटली की कंपनी Pininfarina अपने शानदार व्हीकल डिजाइन के लिए जानी जाती है। महिंद्रा के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने फरारी, प्यूज़ो, और अल्फा रोमियो जैसी बड़ी कंपनियों के लिए कई शानदार गाड़ियां डिजाइन की हैं। अब इस कंपनी ने Teorema नाम की एक नई कार पेश की है। यह एक इलेक्ट्रिक कार का कॉन्सेप्ट है, जिसका डिजाइन किसी भी आम गाड़ी से काफी अलग है। 

ऐसा है डिजाइन
डिजाइन में यह कार काफी अलग है। इसमें सिंगल-सीट लेआउट और शूटिंग ब्रेक स्टाइलिंग (एक प्रकार का कार बॉडी स्टाइल) दी गई है। इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 5,400mm है। यानी यह Mercedes-Maybach S-Class जितनी लंबी है। इसकी ऊंचाई 1,400mm है। कंपनी की मानें तो Teorema को वर्चुअल रिएलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी के जरिए डिजाइन किया गया है। 

कार के फ्रंट में बड़े एयर डक्ट (air duct) दिए गए हैं। एयर डक्ट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि एयरफ्लो आगे से पीछे की ओर जाए। इससे इलेक्ट्रिक कार की रेंज बढ़ जाएगी। इस कॉन्सेप्ट कार में  1+2+2 सीटिंग लेआउट दिया गया है। यानी पहली लाइन में सिर्फ एक ही सीट दी गई है। साथ ही कार में कोई स्टीयरिंग व्हील भी नहीं है। 

कॉकपिट में स्टीयरिंग व्हील ना होने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह एक पुरी तरह ऑटोनोमस व्हीकल होगा। कंपनी की मानें तो कार में दो ड्राइव मोड्स- ड्राइव और रेस्ट दिए गए हैं। कार की टेक्निकल डिटेल्स का अभी तक खुलासा नहीं किया गया। ध्यान देने वाली बात यह है कि Pininfarina की Teorema का प्रोडक्शन नहीं किया जाएगा, इसे सिर्फ डेमो के तौर पर बनाया गया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here