ग्राम पंचायतें भी जरूरतमंदों को करवा रहीं भोजन

0
168
214 Views



ग्राम पंचायतें भी जरूरतमंदों को करवा रहीं भोजन


 


भोपाल : सोमवार, अप्रैल 27, 2020, 14:42 IST

राज्य शासन द्वारा प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में रह रहे प्रवासी श्रमिकों तथा अन्य गरीब  परिवारों को ग्राम पंचायतों के माध्यम से स्वादिष्ट भोजन और खाद्यान्न उपलब्ध कराने की माकूल व्यवस्था की गई है। संचालक पंचायत राज श्री बी. एस. जामोद  ने बताया कि 22 हजार 812 पंचायतों में 8 लाख 70 हजार श्रमिकों को स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराया जा चुका है। 

  संचालक श्री जामोद ने बताया कि कोरोना संक्रमण में लॉक डाउन की स्थिति निर्मित हो जाने के बाद पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायत राज संचालनालय ने सभी ग्राम पंचायतों के सरपंचों और सचिवों को निर्देश जारी किए थे कि वह अपने क्षेत्रों में निवास करने वाले प्रवासी श्रमिकों,  उनके परिवारों तथा गांव के गरीब परिवारों को भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करें।  इसके लिए ग्राम पंचायत है अपनी निधि और 14  वें वित्त में दी गई राशि तथा जनसहयोग का उपयोग कर सकती हैं। इसी कड़ी में ग्राम पंचायतों द्वारा प्रतिदिन लगभग 37 से 38 हज़ार परिवारों को स्वादिष्ट भोजन कराया जा रहा है। 

         अभी तक एक लाख 92 हजार हितग्राहियों को खाद्यान्न के रूप में 4 किलो गेहूं और एक किलो चावल प्रति व्यक्ति के मान से उपलब्ध कराया गया है।


अनिल वशिष्ठ



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here