चंडीगढ़ में छठे ऊषा दिव्‍यांग क्रिकेट लीग 2021 का कल से शुभारंभ

0
190
276 Views

भारत की प्रमुख कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स कंपनी ऊषा ने दिव्‍यांग क्रिकेट लीग के छठे संस्‍करण के प्रायोजक के तौर पर ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द डेफ़ (एआईसीएडी) और डेफ़ क्रिकेट फेडरेशन के साथ अपना गठजोड़ जारी रखा है। इस तरह, कंपनी खेलों और सक्रिय जीवनशैली के माध्‍यम से जिंदगी को बेहतर बनाने वाले समावेशी मंचों को सहयोग करने के लिये प्रतिबद्ध है। इस लीग में 192 दिव्‍यांग क्रिकेटर्स तीन श्रेणियों में खेलेंगे: दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित और व्‍हीलचेयर। दिव्‍यांग क्रिकेटरों का यह 3 दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट 25 मार्च से तीन जगहों पर खेला जाएगा- सेक्‍टर 16, सेक्‍टर 26 और सेक्‍टर 19 स्‍टेडियम्‍स में। श्री के.के. यादव (खेल सचिव), श्री सुरेश कृष्‍णानी (प्रिंसिपल चीफ जीएसटी कमिश्‍नर) और श्री संजय बेनीवाल (डायरेक्‍टर जनरल पुलिस) इस आयोजन में मौजूद रहने वाले अतिथियों में शामिल होंगे।

साल 2013 से शुरू हुई इस लीग के प्रथम तीन संस्‍करण केवल श्रवणबाधित खिलाडि़यों तक ही सीमित थे। व्‍हीलचेयर से चलने वाले और दृष्टिबाधित क्रिकेटरों के एक्जिबिशन मैचों की शुरूआत चौथे संस्‍करण में हुई थी। लीग के पांचवें संस्‍करण में चार व्‍हीलचेयर क्रिकेट टीमों और दो दृष्टिबाधित टीमों ने भाग लिया था और उनके साथ आठ श्रवणबाधित क्रिकेट टीमें  भी थीं। लीग के छठे संस्‍करण में व्‍हीलचेयर क्रिकेटर्स, दृष्टिबाधित क्रिकेटर्स और श्रवणबाधित क्रिकेटर्स के साथ 12 टीमें होंगी – साइलेंट हीरोज, चेनाब XI, झेलम XI, सतलुज XI, रावी XI, ब्‍यास XI, स्‍पेशल लायंस, टाइगर आईज, विजंस, पंजाब हीरोज, डीसीएफ XI, और व्‍हीलर्स XI।

लीग के चीफ ऑर्गेनाइजर श्री पदम पासी ने कहा, ‘’इस लीग के पीछे हमारा विज़न दिव्‍यांग क्रिकेटरों को प्रोत्‍साहित करने और अपना टैलेंट तथा दृढ़ निश्‍चय दिखाने के लिᛮये उन्‍हें एक मंच प्रदान करना है। इन दिव्‍यांग क्रिकेटरों का साहस और लचीलता हमें प्रेरित करती है। इस यात्रा की शुरूआत से ही ऊषा इंटरनेशनल ने हमें जो सहयोग दिया है, उसके हम बहुत आभारी हैं। हमें उम्‍मीद है कि वह आगे भी हमारा साथ देते रहेंगे।‘’

इस गठजोड़ पर अपनी बात रखते हुए कोमल मेहराहेड- स्‍पोर्ट्स इनिशिएटिव्‍स एंड एसोसिएशंसऊउषा इंटरनेशनल, ने कहा‘’यह तारीफ के काबिल है कि दिव्‍यांग खिलाड़ी हर दिन चुनौतियों से जीतते हैंखासकर अभूतपूर्व अनिश्चितता के मौजूदा माहौल में। सभी चुनौतियों से ऊपर उठने का इन खिलाडि़यों का दृढ़ निश्‍चय और संकल्‍प हमारे ब्राण्‍ड रिसाइलिएंस जैसा ही हैतो इस सहयोग को जारी रखने में हमें कोई शक नहीं था। मेरी कामना है कि यह खिलाड़ी अपने तरीके से दुनिया में जीत दर्ज करते रहेंइसे समावेशी और विविधतापूर्ण बनाएंसाथ ही जीवन जीने के सक्रियस्‍वस्‍थ और सामाजिक दूरी वाले तरीके को बढ़ावा दें।‘’

ऊषा डीफ क्रिकेट एशिया कप में इंडियन डीफ क्रिकेट टीम का प्रमुख प्रायोजक भी रहा है। उसमें भाग लेने वाले कई खिलाडि़यों ने विभिन्‍न अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय टूर्नामेंट्स में इंडियन डीफ क्रिकेट टीम के हिस्‍से के तौर पर भारत का प्रतिनिधित्‍व भी किया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here