चीन ने मीडिया संस्थानों के पंजीकरण के संबंध में अमेरिका के फैसले की आलोचना की

0
311
391 Views

चीन की सरकार ने बृहस्पतिवार को अमेरिका के उस फैसले की आलोचना की जिसके तहत चीनी मीडिया संस्थानों के लिए विदेशी मिशन के तौर पर पंजीकृत कराना जरूरी बनाया गया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को इस बारे में घोषणा की थी। इसके तहत छह चीनी अखबारों और अन्य संस्थानों को आवेदन करना होगा और अपने कर्मचारियों के बारे में बताना होगा । इससे पहले नौ अन्य चीनी मीडिया संस्थानों के खिलाफ भी ऐसा ही आदेश जारी किया गया था।

ट्रंप प्रशासन ने संकेत दिया है कि वह कुछ मीडिया संस्थानों के कर्मचारियों को वीजा देने से मना कर सकता है । इसके जवाब में बीजिंग ने कहा है कि वह चीन में अमेरिकी संवाददाताओं के वीजा पर रोक लगा सकता है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अमेरिकी के हालिया फैसले को ‘राजनीतिक दमन’ की कार्रवाई बताया। झाओ ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘चीन, अमेरिका की गैर वाजिब कार्रवाई का कड़ाई से विरोध करता है और इसकी निंदा करता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘चीन, अमेरिका से इस फैसले में बदलाव करने और गलतियों को सुधार करने का अनुरोध करता है । अमेरिका चीनी मीडिया पर राजनीतिक दमन और अनुचित पाबंदी लगाने की कार्रवाई बंद करे।’’

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here