पहले से ज्यादा सुरक्षित हुआ WhatsApp Web

0
38
80 Views

जब से इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन वॉट्सऐप ने मल्टी-डिवाइस कैपेबिलिटी पेश की है, तब से कई यूजर्स सीधे वेब ब्राउज़र के जरिए वॉट्सऐप यूज कर रहे हैं। इसलिए वॉट्सऐप अब अपने वेब ऐप को और अधिक सुरक्षित करने के लिए एक नया एक्सटेंशन लेकर आया है ताकि उपयोगकर्ता खुद को हमलों से बचा सकें। इस एक्सटेंशन को Code Verify कहा जा रहा है। जीएसएम एरिना के अनुसार, इसका एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वॉट्सऐप का वेब वर्जन पर्याप्त सुरक्षित है।

वॉट्सऐप ने कहा कि वेब ऐप हमलों के खिलाफ स्वाभाविक रूप से कम लचीला है। इसलिए कोड वेरिफाई विंडोज, आईओएस या एंड्रॉइड पर ओरिजनल ऐप के समान सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

कोड वेरिफाई एक महत्वपूर्ण वेब ब्राउजर एक्सटेंशन
WABetaInfo के अनुसार, कोड वेरिफाई एक नया बहुत महत्वपूर्ण वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन है जो वॉट्सऐप उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा की एक और परत जोड़ता है। जब कोड वेरिफाई इंस्टॉल किया जाता है, तो यह ऑटोमैटिकली पता लगाता है कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे वॉट्सऐप वेब के वर्जन का कोड किसी मलेशियस कोड से बदल दिया गया है, इसलिए यदि यह एक ऑथेंटिक और अनटेंपर्ड वर्जन है।

WABetaInfo ने बताया कि, “जब कोड वेरिफाई सफलतापूर्वक वेरिफाई करता है कि आप वॉट्सऐप वेब के एक ऑथेंटिक वर्जन का उपयोग कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके वर्जन को हैकर्स या अन्य दुर्भावनापूर्ण लोगों और स्क्रिप्ट द्वारा संशोधित नहीं किया गया है। यह वॉट्सऐप वेब के आपके वर्जन की अखंडता को वेरिफाइड करने का सबसे अच्छा तरीका है।” इसके अलावा, एक्सटेंशन मेटाडेटा और उपयोगकर्ता मैसेज लॉग नहीं करता है, और यह वॉट्सऐप और मेटा के साथ कोई जानकारी शेयर नहीं करता है, “यह भी ओपन-सोर्स है, इसलिए हर कोई यह वेरिफाई कर सकता है कि यह क्या करता है।”

तो ‘कोड वेरिफाई’ कैसे काम करता है?
मेटा की आधिकारिक पोस्ट के अनुसार, “वेरिफाई सबरिसोर्स इंटीग्रिटी के कॉन्सैप्ट पर विस्तार करता है, एक सिक्योरिटी फीचर जो वेब ब्राउज़र को यह वेरिफाई करने देती है कि उनके द्वारा प्राप्त किए गए रिसोर्सेस में हेरफेर नहीं किया गया है। सबरिसोर्स इंटीग्रिटी केवल सिंगल फाइल्स पर लागू होती है, लेकिन कोड वेरिफाई पूरे वेबपेज पर रिसोर्सेस की जांच करता है।”

इसे बड़े पैमाने पर करने के लिए, और प्रक्रिया में विश्वास बढ़ाने के लिए, कोड वेरिफाई क्लाउडफ्लेयर के साथ एक विश्वसनीय थर्ड-पार्टी के रूप में कार्य करने के लिए भागीदार है। “हमने क्लाउडफ्लेयर को वॉट्सऐप वेब के जावास्क्रिप्ट कोड के लिए सच्चाई का एक क्रिप्टोग्राफिक हैश सोर्स दिया है। जब कोई कोड वेरिफाई का उपयोग करता है, तो एक्सटेंशन ऑटोमैटिकली वॉट्सऐप वेब पर चलने वाले कोड की तुलना वॉट्सऐप द्वारा वेरिफाइड और क्लाउडफ्लेयर पर प्रकाशित कोड के वर्जन से करता है। यदि कोई खामी पाई जाती है, तो कोड वेरिफाई उपयोगकर्ता को सूचित करेगा।”

जबकि छेड़छाड़ की गई फ़ाइलों का पता लगाने के लिए हैश की तुलना करना कोई नई बात नहीं है, कोड वेरिफाई क्लाउडफ्लेयर के थर्ड-पार्टी वेरिफिकेशन की मदद से और पहली बार इस पैमाने पर ऑटोमैटिकली ऐसा करता है। वॉट्सऐप सिक्योरिटी प्रोटेक्शन, कोड वेरिफाई एक्सटेंशन और क्लाउडफ्लेयर सभी रियल-टाइम कोड वेरिफाई प्रदान करने के लिए मिलकर काम करते हैं। जब भी वॉट्सऐप वेब के लिए कोड अपडेट किया जाता है, सत्य और विस्तार का क्रिप्टोग्राफिक हैश स्रोत स्वचालित रूप से भी अपडेट हो जाएगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here