जवानी में हो रहे हैं बाल सफेद, फिर से काले बालों के लिए अपनाए कुछ नुश्खे

0
206
323 Views

आजकल कम उम्र में बालों के सफेद होने की जो यह बीमारी है यह बहुत तेजी से लोगों में दिख रही है। इसकी बड़ी वजह यह है कि सही तौर पर खानपान नहीं हो पाना। आज हम जानेंगे कि अपने सफेद हो रहे बालों को कैसे रोका जाए।
सफेद बालों को आंवला और मेथी का हेयर मास्क काला कर सकता है। उसके लिए हमें कुछ सूखे आंवले लेकर उनका पाउडर बनाना पड़ेगा इसे बाजार से भी खरीदा जा सकता है। कुछ मेथी के बीज ले और उन्हें ग्राइंडर में पीस लें एक पीस जैसी स्थिरता पानी के लिए 2 से कुछ और पानी मिलाएं। हेयर मास्क लगाएं और रात भर लगी रहने दे अगली सुबह इसे माइल्ड शैंपू से धो लें आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। जबकि मेथी के बीज बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई लाभकारी पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं।
कड़ी पत्ता और नारियल तेल भी सफेद हो रहे बालों को रोकता है। इसके लिए नारियल के तेल में कुछ कड़ी पत्ते उबालें और उसे तब तक उबालें जब तक पत्तियां काली ना हो जाए इसे ठंडा होने दें। इसे अपने बालों पर मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें हर बार जब आप हेड वास कर लेते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को इस औषधि से तेल लगाते हैं और पिछली रात को रात भर छोड़ देते हैं।
बालों को काला करने के लिए ब्लैक टिका भी इस्तेमाल किया जाता है। एक गिलास पानी और दो चम्मच काली चाय की पत्ती ले नमक का एक चम्मच डालें इसे पकाएं तब तक जब तक कि यह आधा ना हो जाए इसे ठंडा होने दें। इस मिश्रण को सफेद बालों पर लगाएं यह आपके बालों को डाई करने का प्राकृतिक तरीका है। बिना व्यवसायिक रूप से उपलब्ध हेयर डाई और बालों के रंगों में हानिकारक रसायनों के ब्लैक टी भी आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here