टिड्डी दल के ठहराव स्थानों पर ट्रैक्टर चलित स्प्रे-पंपों और फायर-ब्रिगेड से कीटनाशकों का छिड़काव कर किया नियंत्रण

0
176
241 Views



टिड्डी दल के ठहराव स्थानों पर ट्रैक्टर चलित स्प्रे-पंपों और फायर-ब्रिगेड से कीटनाशकों का छिड़काव कर किया नियंत्रण


 


भोपाल : बुधवार, जून 17, 2020, 17:24 IST

प्रदेश के उज्जैन, सागर, जबलपुर एवं भोपाल संभागो में टिड्डी दल के सक्रिय होने पर इनके नियंत्रण के लिये किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।

संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि सोमवार को भोपाल संभाग के विदिशा जिले के ग्यारसपुर विकासखंड के ग्राम करईया, डिधोरा एवं पटनी में एक टिड्डी दल का ठहराव हुआ, जिस पर 30 ट्रैक्टर-चलित स्प्रे-पंपों और 2 फायर-ब्रिगेड से कीटनाशकों का छिड़काव कराकर नियंत्रण की कार्यवाही की गई।

उज्जैन संभाग के नीमच जिले में ग्राम बोदिया खुर्द, गगनियाखेड़ी, रूपावास एवं जरदा में एक टिड्डी दल पर 25 ट्रैक्टर-चलित स्प्रे-पंपों एवं 4 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर नियंत्रण कराया गया। जबलपुर संभाग के बालाघाट जिले के ग्राम कोसमरा एवं कोसामदेही में एक टिड्डी दल का ठहराव होने पर 3 फायर-ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर नियंत्रण पाया गया। अनूपपुर जिले के ग्राम ईटोर के वन क्षेत्र और कटनी जिले में भी एक टिड्डी दल का ठहराव हुआ, जिस पर प्रभावी कार्यवाही की गई।

उज्जैन संभाग के मंदसौर जिले के ग्राम अफजलपुर में 10 ट्रैक्टर-चलित स्प्रे-पंपों एवं 3 फायर-ब्रिगेड द्वारा एक टिड्डी दल के ठहराव होने पर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया। इसी तरह रतलाम जिले के ग्राम खजवारी, देवड़ा एंव पिपल्यापीथा में एक टिड्डी दल का ठहराव हुआ जिस पर 14 ट्रैक्टर-चलित स्प्रे-पंपों और 2 फायर-ब्रिगेड के माध्यम से कीटनाशकों का छिड़काव कराकर नियंत्रण की कार्यवाही कराई गई।


ऋषभ जैन



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here