ट्रूपल डॉट कॉम ने वेबिनार में अभिनेता-राजनेता, राजा बुंदेला के साथ “राजनीति में करियर” पर विशेष चर्चा की

0
477
542 Views

राजनीति को आमतौर पर देश में एक बुराई के तौर पर देखा जाता है। राजनीति को बुरे कामों का पनाहगार माना जाता है, लेकिन यह लोकतंत्र का एक बहुत महत्वपूर्ण स्तम्भ भी है। हम अक्सर खुद को विभिन्न राजनीतिक एजेंडों और राजनेताओं से संबंधित चर्चा में लग्न पाते हैं। हमारे हर निर्णय में भले राजनीति का गहरा प्रभाव रहा हो, लेकिन शायद ही किसी ने राजनीति को अपना करियर बनाने पर विचार किया होगा, यह और भी महत्वपूर्ण तब हो जाता है जब आप राजनीति की पृष्ठभूमि से नहीं हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए ट्रूपल डॉट कॉम ने अपने करियर गाइडेंस “कैरियर खोज” में राजनीति पर एक वेबिनार का आयोजन किया, जिसमें प्रसिद्ध अभिनेता राजनेता राजा बुंदेला थे। वह झांसी, उत्तर प्रदेश से हैं और सत्र में उन्होंने राजनीति और राजनीतिक करियर के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

राजा बुंदेला ने सत्र के दौरान कहा कि राजनीति में कदम रखने के लिए नए युग की समझ और विचारों की बहुत आवश्यकता है। अक्सर ईमानदार और अच्छे लोग इस क्षेत्र में शामिल होने में संकोच करते हैं। जब आप राजनीति को करियर के रूप में चुनते हैं, तो आप अपने राष्ट्र की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले रहे होते हैं। जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए दिल होना चाहिए। राजनीति में दिशा और समर्पण केवल नई और लाभदायक सोच और देशभक्ति की भावना से प्रवाहित हो सकता है। राजनेताओं के लिए, लोगों की सेवा करना और उनकी तकलीफें दूर करना एकमात्र लक्ष्य होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा राजनीति सिखाई नहीं जा सकती, यह एक स्व-शिक्षण प्रक्रिया है जहां आप समय के साथ अपने कौशल और ज्ञान बढ़ाते हैं। राष्ट्र की प्रगति के लिए नई पीढ़ी का  राजनीति में प्रवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है।

युवा पीढ़ी के बारे में बात करते हुए, वह कहते हैं कि, “राजनीति और इससे जुड़े हुए विभिन्न विषयों को स्कूलों और कॉलेजों में पाठ्यक्रम में उचित तरीके से जोड़ा जाना चाहिए। युवाओं को अपने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के बारे में पता होना चाहिए। किसी राजनेता के आगे पीछे घूमने के बजाय, उन्हें अपने स्वयं के अधिकारों और गलत बातों के खिलाफ आवाज़ बुलंद करनी चाहिए। ” उन्होंने आगे कहा, “राजनीति में प्रवेश के लिए एक योग्यता मानदंड होना चाहिए और राजनेताओं के लिए कुछ नियम निर्धारित किए जाने चाहिए ताकि वह अपनी शक्ति का दुरुपयोग न कर सकें।”

इस वेबिनार में, उन्होंने युवा पीढ़ी से आगे आने और राष्ट्र की कमान संभालने का आग्रह किया। साथ ही कहा, अपने जीवन में कम से कम एक बार अपने देश को जानने और दुनिया में जो बदलाव हम देखना चाहते हैं उसके लिए युवाओं को राजनीति में प्रवेश करना चाहिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here