दिवाली तक कंट्रोल में आ जाएगा कोरोना, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का दावा

0
305
365 Views

कोरोना वायरस को लेकर अब बहुत बड़ी राहत की खबर आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दावा किया है कि इस साल दिवाली तक कोरोना वायरस पर काबू पा लिया जाएगा. डॉक्टर हर्षवर्धन ने अनंतकुमार फाउंडेशन की तरफ से आयोजित ‘नेशन फ‌र्स्ट’ वेबिनार सीरीज का उद्घाटन करते हुए ये बाते कहीं. हर्षवर्धन का कहना है कि देश इस महामारी से निपटने में बहुत आगे है.

हर्षवर्धन ने कहा, ‘कोरोना वायरस इस साल दिवाली तक काफी नियंत्रण में आ जाएगा. नेताओं और आम लोगों ने एक साथ मिलकर इस महामारी से लड़ने का काम किया है. उन्होंने कहा कि भारत में Covid-19 के मामले आने से बहुत पहले ही इसको लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने बैठक कर ली थी.

हर्षवर्धन ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसको लेकर एक समिति भी बना चुके हैं जिसकी अगुवाई मैं कर रहा हूं और अब तक हम लोग 22 बार मिल चुके हैं.’ उन्होंने कहा कि फरवरी तक देश में सिर्फ एक लैब थी जिसे अब बढ़ाकर 1,583 कर दिया गया है. इसमें से 1,000 से अधिक सरकारी लैब हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश प्रति दिन 10 लाख के लगभग टेस्ट किए जा रहे हैं, जो कि हमारे लक्ष्य से भी आगे है.

हर्षवर्धन ने मेडिकल उपकरणों के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि पहले की तरह अब पीपीई किट, वेंटिलेटर और N 95 मास्क की कमी नहीं है. उन्होंने कहा, ‘देश में हर दिन पांच लाख पीपीई किट बनाई जा रही हैं जबकि 10 निर्माता N 95 मास्क बनाने का काम कर रहे हैं. 25 कंपनियां वेंटिलेटर बनाने का काम कर रही हैं.’

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here