दीपक चाहर ने 82 गेंद पर 69 रनों की नॉटआउट पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई

0
303
413 Views

टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। मंगलवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने श्रीलंका को तीन विकेट से हराकर सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। दीपक चाहर ने 82 गेंद पर 69 रनों की नॉटआउट पारी खेलकर टीम इंडिया को यह जीत दिलाई। मैच के बाद दीपक चाहर ने अपनी इस मैच विनिंग पारी का क्रेडिट टीम के कोच राहुल द्रविड़ को दिया। श्रीलंका दौरे पर रवि शास्त्री की गैरमौजूदगी में राहुल द्रविड़ हेड कोच बनकर टीम इंडिया के साथ गए हैं। शास्त्री इस समय विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया के साथ इंग्लैंड दौरे पर हैं। भारत ने 276 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 193 रनों तक सात विकेट गंवा दिए थे और ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका यह मैच जीत लेगा, लेकिन दीपक और भुवनेश्वर कुमार ने मिलकर मेजबान टीम के जबड़े से जीत छीन ली।

दीपक और भुवी ने आठवें विकेट के लिए 84 रनों की अटूट साझेदारी निभाकर भारत को यह जीत दिलाई। मैच के बाद चाहर ने कहा, ‘देश के लिए मैच जीतने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता है। राहुल सर ने मुझसे कहा था कि हर गेंद को खेलना। मैंने इंडिया-ए के साथ कुछ पारियां खेली हैं (जब राहुल द्रविड़ कोच थे) और मुझे लगता है कि उन्हें मुझपर भरोसा था। उन्होंने मुझसे कहा था कि तुम नंबर-7 पर बल्लेबाजी करने लायक हो, उनका मुझपर विश्वास था। उम्मीद करता हूं कि आने वाले मैचों में मुझे बल्लेबाजी करने की जरूरत ना पड़े। जब लक्ष्य 50 रनों तक पहुंचा, तब मुझे लगा कि हम मैच जीत सकते हैं। उससे पहले यह हर बॉल को खेलना था बस मेरे लिए। उसके बाद मैंने कुछ रिस्क लिए।’

इस मैच से पहले दीपक चाहर का इंटरनेशनल क्रिकेट में बेस्ट स्कोर 12 रनों का था। उन्होंने कहा, ‘वहां बहुत गर्मी थी, हमने अच्छा प्रदर्शन किया। दो विकेट निकाले। हम उन्हें 270 के आस-पास रोकने में कामयाब रहे। इस विकेट पर यह चुनौतीपूर्ण स्कोर था। मेरे दिमाग में बस एक चीज चल रही थी कि यह ऐसी पारी है, जिसका मैंने सपना देखा है।’ श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 275 रन बनाए, जवाब में भारत ने 49.1 ओवर में सात विकेट गंवाकर 277 रन बनाकर मैच और सीरीज अपने नाम कर ली। दीपक चाहर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here