दुनिया के सबसे अमीर सेल्फ मेड बैंकर उदय कोटक, सबसे अमीर भारतीय मुकेश अम्बानी

0
265
393 Views

दुनिया के सबसे अमीर सेल्फ मेड बैंकर उदय कोटक, सबसे अमीर भारतीय मुकेश अम्बानी

बैंकरों के बीच उदय कोटक ने अपनी अलग पहचान बनाई है। अमीरों की सूची में वह नया नाम भी नहीं हैं। मगर इस दफा बात खास है। कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक अब दुनिया के सबसे धनी सेल्फ-मेड बैंकर बन चुके हैं।

हारुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 के अनुसार, कोटक के पास 1,04,300 करोड़ रुपये यानी करीब $15 अरब की दौलत है। इसके साथ ही कोटक दुनिया के 100 सबसे धनी लोगों की सूची में शामिल हो गए हैं और वह सबसे अमीर सेल्फ-मेड बैंकर भी हैं।
कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन का दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 91वां स्थान है। इस सूची में उदय कोटक से आगे सिर्फ तीन भारतीयों लोगों के नाम शामिल हैं। मगर तीनों ही कोटक से काफी आगे हैं। इस सूची में शामिल मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर भारतीय हैं, जो पूरी दुनिया के नौवें सबसे अमीर शख्स हैं। उनकी कुल दौलत $67 अरब की है। उनके बाद गौतन अडानी और शिव नादर का नंबर आता है, जो $17 अरब की दौलत के साथ संयुक्त रूप से ग्‍लोबल सूची में 68वें पायदान पर हैं।

इस रिच लिस्ट सूची के अनुसार, पिछले साल दुनिया भर में 480 अरबपति बढ़े, जिसमें से भारत के 34 नाम शामिल हैं। यदि देश में शहरों की बात करें, तो 50 अरबपतियों के साथ मुंबई पहले नंबर पर, 30 अरबपतियों के साथ दिल्ली दूसरे और सात अरबपतियों के साथ बेंगलुरु तीसरे नंबर पर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here