दुनिया के 500 अरबपतियों के 32 लाख करोड़ रुपए चपत कर दिए कोरोना वायरस ने

0
223
315 Views

शुक्रवार को जो हालत भारतीय बाजारों की रही, उससे कहीं ज्यादा नुकसान वैश्विक बाजारों के निवेशकों को हुआ। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से आई इस गिरावट की वजह से दुनिया के 500 अरबपतियों को 444 बिलियन डॉलर ( भारतीय रुपए के अनुसार 32 लाख करोड़ रुपए ) का नुकसान हो गया। खास बात ये है कि महज एक हफ्ते में दुनिया के तीन सबसे अमीर लोगों को 30 बिलियन का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार 2008 में आई आर्थिक मंदी के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। उस समय इक्विटी मार्केट से 6 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान देखने को मिला।कोरोना वायरस की भेंट चढ़ा साल का मुनाफा
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से आई इस गिरावट के कारण दुनिया के अरबपतियों ने इस महीने के बीते सप्ताह के कमाए मुनाफे को एक हफ्ते में गंवा दिया। इस साल की शुरूआत से लेकर बीते सप्ताह तक दुनिया के 500 अरबपतियों ने 78 बिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया था।
अगर बात दुनिया के तीन सबसे ज्यादा अमीर लोगों की बात करें तो अमेजन के मालिक जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स और एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नाड अर्नाल्ट को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। तीनों ने कुल मिलाकर 30 बिलियन डॉलर का नुकसान महज एक हफ्ते में उठाया है।
एक हफ्ते में दुनिया के 10 अरबपतियों को हुआ बड़ा नुकसान
अरबपति का नाम कंपनी का नाम शुद्घ गिरावट ( बिलियन डाॅलर में ) जेफ बेजोस अमेजन 11.9 बिल गेट्स माक्रोसाॅफ्ट 10 बर्नार्ड अर्नाल्ट एलवीएमएच 9.1 एलन मस्क टेस्ला 9 वाॅरेन बफे बर्कशायर हैथवे 8.8 एमैंसियो ऑर्टेगा इंडिटेक्स 6.8 मार्क जुकरबर्ग फेसबुक 6.6 लैरी पेज एल्फाबेट 6.4 कार्लोस स्लिम अमरिका मोविल 6.3 सर्गी ब्रिन एल्फाबेट 6.2
9 बिलियन गवांने के बाद भी फायदे में हैं एलन मस्क
वहीं दूसरी ओर टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क को चौथा सबसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। इस दौरान मस्क को 9 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। खास बात तो ये है कि इनता पैसा गंवाने के बाद भी वो 8.8 बिलियन डॉलर के फायदे में हैं। वास्तव में एलन मस्क को साल के शुरूआत में स्टॉक मार्केट से काफी फायदा हुआ था। जिसकी वजह से उनकी संपत्ति में काफी इजाफा हुआ था। मौजूदा समय में वो दुनिया 25वें सबसे अमीर आदमी हैं। उनकी कुल संपत्ति 36.3 बिलियन डॉलर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here