20 से 25 फीसदी तक महंगा हो सकता है पोस्टपेड प्लान

0
86
138 Views

दूरसंचार कंपिनयां प्रीपेड के बाद अब जल्द ही प्रोस्पेड ग्राहकों को झटका दे सकती है। सूत्रों के अनुसार, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया अपने पोस्टपेड प्लान महंगी कर सकती है। इससे पहले एयरटेल ने पोस्टपेड ग्राहकों के टैरिफ में जुलाई में बढ़ोतरी की थी। साथ हीफैमिली प्लान में भी बदलाव किया गया था। वहीं, दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो की बात करें तो एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के बाद इसके भी प्रीपेड प्लान इस महीने 1 दिसंबर से महंगे हो चुके हैं।

महंगा होने का कम असर

जानकारों का कहना है कि दूरसंचार कंपनियां पोस्टपेड टैरिफ में जितनी देरी होगी, कंपनियों का नुकसान उतना ही अधिक होगा। अगर एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों के लिए प्लान महंगा करती हैं तो उनको कहीं और जाने की संभावना बहुत कम है क्योंकि उनके लिए ब्रांड प्रिफरेंस और बेहतर अनुभव ज्यादा मायने रखता है।

भारत में सबसे सस्ता प्लान

हाल के दिनों में प्रीपेड प्लान में बढ़ोतरी के बाद दुनिया भर में भारत में टैरिफ सबसे सस्ता है। भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पहले ही मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए 300 रुपये का एआरपीयू (एवरेज रियलाइजेशन पर यूजर) तक पहुंचने का संकेत दे चुकी हैं। वहीं, अभी एआरपीयू 130 रुपये के करीब है जोकि पांच साल पहले 200 रुपये से अधिक था।

ऐसे में कंपनियों ने पहले 200 रुपये के एआरपीयू पर पहुंचने का लक्ष्य रखा है। वोडाफोन आइडिया का एआरपीयू अभी 109 रुपये और भारती एयरटेल का 153 रुपये है. रिलायंस जियो के लिए एआरपीयू 143.6 रुपये है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here