देश की सबसे सस्ती CNG कारें, शुरुआती कीमत महज 4.66 लाख रुपये

0
132
221 Views

आज के समय में नई कार खरीदते समय ग्राहकों के जेहन में सबसे बड़ा सवाल यही आता है कि, ‘कितना देती है’। इसका सीधा मतलब कार के माइलेज से होता है। मौजूदा समय में पेट्रोल की उंची होती कीमत ने तकरीबन हर किसी को दूसरे फ्यूल ऑप्शन की तरफ गौर करने पर मजबूर कर दिया है। इस मामले में CNG कारें सबसे बेहतर विकल्प मानी जाती हैं।

पेट्रोल-डीजल के मुकाबले सीएनजी की कीमत भी कम है और CNG पावर्ड कारें माइलेज के मामले में भी सबसे बेहतर हैं। वैसे तो देश में कई कंपनियां सीएनजी कारों की बिक्री कर रही हैं, लेकिन इस सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का व्हीकल पोर्टफोलियो सबसे बेहतर और मजबूत है। आज हम आपको देश की टॉप 3 सबसे सस्ती सीएनजी कारों के बारे में बताएंगे- 

3)- Maruti Wagon R CNG:

मारुति सुजुकी की टॉल ब्वॉय हैचबैक कार वैगनआर भी सीएनजी किट के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 58hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 60 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है। 

शुरुआती कीमत: 5.70 लाख रुपये 
माइलेज: 32.52 km/kg


2)- Maruti S-Presso:

मारुति सुजुकी की मिनी एसयूवी कही जाने वाली ये कार भी कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आती है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 67hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसमें 55 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है। 


शुरुआती कीमत: 5.06 लाख रुपये
माइलेज: 31.2 km/kg

1)- Maruti Alto CNG:

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती हैचबैक कार अल्टो में कंपनी ने 800cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है। जो कि 40hp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है। इसकी फ्यूल कैपिसिटी 60 लीटर की है और ये दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है। 

शुरुआती कीमत: 4.66 लाख रुपये
माइलेज: 31.59 km/kg

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here