2022 की पहली तिमाही में आवासीय बाजार की तिमाही बिक्री 4 साल के उच्चतम स्तर पर: नाइट फ्रैंक इंडिया

0
34
64 Views

नए साल की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च 2022) में तीसरी लहर के बावजूद  78,627 रिहायशी यूनिट की बिक्री के साथ तिमाही बिक्री चार सालों के उच्चतम स्तर को छूने में सफल रही है। भारत की प्रमुख रियल एस्टेट कंसल्टेंसी, नाइट फ्रैंक की तरफ से नवीनतम बाजार मूल्यांकन रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 की पहली तिमाही में 21,548 यूनिट्स की बिक्री के साथ मुंबई में सर्वाधिक तेजी दर्ज की गई, वहीं दिल्ली-एनसीआर में नए घरों की बिक्री में 123% की वृद्धि हुई, जो सालाना आधार पर सर्वाधिक वृद्धि है।

 इसी अवधि में नई प्रॉपर्टी की 78,171 यूनिट को लॉन्च किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अपवादों को छोड़कर सभी शीर्ष बाजारों में आवासीय संपत्तियों के औसत पूंजी मूल्यों में वृद्धि देखी गई क्योंकि मांग में मजबूती जारी रही। रिपोर्ट – ‘इंडिया रियल एस्टेट – पहली तिमाही 2022’, भारत के शीर्ष आठ शहरों में विकास की निगरानी करता है।

वर्ष 2022 की पहली तिमाही में शीर्ष आठ शहरों में 78,627 नए घर बेचे गए, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में सालाना आधार पर 9% अधिक है। यह लगातार तीसरी तिमाही के लिए महामारी पूर्व औसत तिमाही बिक्री की मात्रा से अधिक है, जो देश भर में मांग में निरंतर सुधार की स्थिति को दर्शाता है। मुंबई, जो बिक्री मात्रा के हिसाब से सबसे बड़ा बाजार बना रहा, में 2022 की पहली तिमाही में 21,548 नई इकाइयों की बिक्री हुई, जो सालाना आधार पर 9 फीसदी की गिरावट दर्शाता है। 

दिल्ली – एनसीआर में सालाना आधार पर बिक्री में 123% का इजाफा दर्ज किया गया औऱ साल के पहले तीन महीनों में 15,019 नए घरों की बिक्री की गई, जो इसे वॉल्यूम के आधार पर दूसरा बड़ा बाजार बनाता है। बिक्री वॉल्यूम के आधार पर तीसरा बड़ा रिहायशी बाजार बेंगलुरू में 2022 की पहली तिमाही में बिक्री में सालाना आधार पर 34% की तेजी आई और जनवरी-मार्च 2022 के बीच 13,633 नए यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं अहमदाबाद में भी सालाना आधार पर 34% का इजाफा दर्ज किया गया और कुल 4,105 यूनिट की बिक्री दर्ज की गई।

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशकशिशिर बैजल ने कहा, “मजबूत अर्थव्यवस्था के साथसाथ व्यक्तिगत वित्तीय आत्मविश्वास के परिणामस्वरूपपिछली कुछ तिमाहियों में आवासीय बाजार में वृद्धि भारत के प्रमुख बाजारों के लिए प्रभावशाली रही है। कम ब्याज दरोंबेहतरीन वहनीयतास्वस्थ वेतन वृद्धि और आगे के व्यवधानों के कम जोखिम के साथ घटती महामारी ने घर खरीदारों के लिए एक अनुकूल वातावरण तैयार किया हैजिन्होंने नए और बेहतर आवास की आवश्यकता को फिर से खोजा है।’’

उन्होंने कहा, “वित्तीय तनाव बाजारों में डिवेलपर्स के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बना हुआ है और ऐसे में स्वस्थ और निरंतर घर खरीदारी गतिविधि क्रमिक मूल्य वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगीजिससे उन्हें सीमेंट और स्टील जैसे महत्वपूर्ण इनपुट की लागत में वृद्धि से निपटने में मदद मिलेगी।

पहली तिमाही में नए लॉन्च की मात्रा बिक्री के समान मात्रा रही। 2022 की पहली तिमाही में 78,171 नई यूनिट को जोड़ने के साथ लॉन्चिंग में पिछले वर्ष की समान अवधि में सालाना आधार पर 3% का इजाफा दर्ज किया गया। मुंबई ने एक बार फिर से जनवरी-मार्च 2022 के दौरान नए यूनिट की लॉन्चिंग का रिकॉर्ड बनाया और इस दौरान कुल 23,558 यूनिट्स को लॉन्च किया गया। एनसीआर में सालाना आधार पर 692% की पर्याप्त वृद्धि के साथ 12,880 यूनिट की नई लॉन्चिंग हुई। कोलकाता में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली, जिसकी वजह बिक्री में आई तेजी रही क्योंकि बाजार आकर्षक बना रहा। कोलकाता में सालाना आधार पर नए यूनिट की लॉन्चिंग में 141% का इजाफा दर्ज किया गया। मुंबई और पुणे ऐसे बाजार रहें जहां लॉन्चिंग की संख्या में क्रमश: -24% और -49% की गिरावट आई।

अप्रत्याशित रूप से, अधिकतम बिक्री 5 मिलियन रुपये (50 लाख रुपये) से नीचे की श्रेणी में रही, जो 2022 की पहली तिमाही में कुल बिक्री का 41% रहा। वहीं उच्च श्रेणी में 10 मिलियन रुपये (1 करोड़ रुपये) और इससे अधिक कीमतों वाली संपत्ति की बिक्री में इजाफा हुआ और इस तिमाही में कुल बिक्री में इसकी हिस्सेदारी में भी इजाफा हुआ। 2022 की पहली तिमाही में कुल बिक्री में इस श्रेणी की हिस्सेदारी 25 फीसदी रही, जो 2021 की पहली तिमाही में 18% थी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here