नगरीय निकायों की आय बढ़ाने के लिये सुझाव देने समिति गठित

0
285
349 Views



नगरीय निकायों की आय बढ़ाने के लिये सुझाव देने समिति गठित


नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने दिये निर्देश
 


भोपाल : सोमवार, जुलाई 27, 2020, 17:30 IST

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों की आय बढ़ाने के सुझाव देने के लिये आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास की अध्यक्षता में समिति गठित करें। समिति में भोपाल और इंदौर नगर निगम के कमिश्नर सहित अन्य सदस्य होंगे। श्री सिंह ने 15 दिन में सुझाव संबंधी रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। उन्होंने नगरीय निकायों के मास्टर प्लान में सुधार करने के संबंध में विचार के लिये नगर एवं ग्राम निवेश के अधिकारियों की एक समिति बनाने के निर्देश भी दिये। श्री सिंह ने कहा कि यह समिति नगरीय क्षेत्रों में आने वाली कृषि भूमि सहित अन्य विषयों पर विचार कर रिपोर्ट देगी।

नगरीय निकायों की ग्रेडिंग

श्री सिंह ने कहा कि पथ-विक्रेताओं को लोन देने के संबंध में नगरीय निकायों द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रति सप्ताह ग्रेडिंग करें। लगातार पीछे रहने वाले नगरीय निकायों के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करें।

एक से 15 अगस्त तक चलेगा मास्क लगाने के लिये जागरूकता अभियान

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि एक अगस्त से 15 अगस्त तक सभी नगरीय निकायों में नागरिकों को मास्क लगाने के लिये प्रेरित करने के लिये जागरूकता अभियान चलायें। अभियान में स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाये। श्री सिंह ने कहा कि शहर के प्रमुख चौराहों पर स्टाल लगाकर वालेंटियर्स की मदद से मास्क नहीं लगाने वालों को रोककर समझाइश दें।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि नवगठित 30 नगरीय निकायों में भी विकास कार्य प्रारंभ किये जायें। उन्होंने अवैध कॉलोनियों के नियमितीकरण की कार्यवाही समय-सीमा में करने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने कहा कि सीवरेज सिस्टम के सभी कार्यों की मॉनीटरिंग कर इन्हें समय-सीमा में पूरा कराएँ। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में रुके हुए कार्य शुरू कराए जाएं। श्री सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों की सतत समीक्षा की जरूरत है।

बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीतेश व्यास और आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव उपस्थित थे।


राजेश पाण्डेय



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here