नेपाल में भी सामान बेच सकेंगे फ्लिपकार्ट के एमएसएमई विक्रेता

0
562
695 Views

भारतीय ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट ने नेपाल की अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनी सस्‍तोडील के साथ एक महत्‍वपूर्ण करार किया है। इसके चलते इसके लाखों एमएसएमई (MSME) विक्रेताओं को सीमा पार कारोबार के अवसर उपलब्‍ध होंगे। इस पार्टनरशिप के तहत्, सस्‍तोडील पर फ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस के विक्रेताओं द्वारा बेबीकेयर एंड किड्स, ऑडियो डिवाइसेज़, मेन्‍स क्‍लोदिंग, विमेन्‍स एथनिक वियर, तथा स्‍पोर्ट्स एंड फिटनेस वियर समेत अन्‍य कई श्रेणियों में नेपाली ग्राहकों के लिए उत्‍पादों को उपलब्‍ध कराया जाएगा।

कोरोना से उबरने में मिलेगी मदद
अभी, जबकि देशभर में एमएसएमई दोबारा कारोबारी क्षेत्रों में वापसी कर रहे हैं और व्‍यापार में बढ़त दर्ज कराने के नए अवसरों की तलाश में हैं, इस प्रकार के अवसर ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्मों पर उनका भरोसा बढ़ाएंगे। फ्लिपकार्ट के पास फिलहाल देशभर में 2,00,000 से अधिक विक्रेता हैं जिनमें 50 फीसदी से अधिक जयपुर, लखनऊ, लुधियाना, मेरठ, सूरत, कानपुर, आगरा, कोयंबतूर और अहमदाबाद जैसे छोटे शहरों से आते हैं। इस इकोसिस्‍टम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जारी रखते हुए, सस्‍तोडील के साथ इस भागीदारी से दोनों देशों में ई-कॉमर्स उद्योग के दीर्घकालिक विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

फ्लिपकार्ट के हेड मार्केटप्लेस, जगजीत हरोडे ने गठबंधन के बारे में बताया कि सस्‍तोडील के साथ भागीदारी के चलते, उनके विक्रेताओं के लिए बाज़ार में अवसर बढ़ाएंगे बल्कि उन्‍हें अपने कारोबार को और बढ़ावा देने में भी मदद करेंगे। नेपाल में, जहां ज्‍यादा से ज्‍यादा उपभोक्‍ता ऑनलाइन खरीद-फरोख्‍़त करना चाहते हैं, ई-कॉमर्स कारोबार में जबर्दस्‍त संभावनाएं मौजूद हैं। फ्लिपकार्ट जैसे ब्रैंड ने उपभोक्‍ताओं के मन में जो भरोसा पैदा किया है और सस्‍तोडील सरीखे स्‍थानीय ब्रैंड के प्रति लोगों के मन में जैसा प्‍यार है, उसके चलते यह गठबंधन ग्राहकों के लिए काफी रोमांचकारी पेशकश लेकर आ रहा है। उन्हें पूरा विश्‍वास है कि इस तरह के विकास के नए अवसरों से भारत में स्‍थानीय एमएसएमई के लिए आर्थिक माहौल और प्रगति के अवसर बेहतर बनेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here