मुंबई में जन्मे कीवी गेंदबाज एजाज पटेल ने रचा इतिहास, पारी के सभी 10 विकेट चटकाए

0
116
194 Views

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 10 विकेट लेकर अनिल कुंबले की बराबरी करके इतिहास रच दिया है। एजाज ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट की पहली पारी में यह कारनामा किया। उनके 10 विकेटों की मदद से न्यूजीलैंड ने पहली पारी में भारत को 325 रन पर समेट दिया। भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 150 रन बनाए। मुंबई में जन्में एजाज ने 47.5 ओवर में 12 मेडन रखते हुए 119 रन​ दिए और पारी में सभी 10 विकेट चटकाए। एजाज अब टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले भारत के अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जिम लेकर ने एक पारी में 10 विकेट लिए थे।

33 साल के स्पिनर एजाज पटेल का जन्म मुंबई में हुआ था। वह आठ साल की उम्र तक मुंबई के जोगेश्वरी में रहते थे। साल 1996 में उनके पैरेंट्स न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गए थे। एजाज पटेल ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, मोहम्मद सिराज और मयंक अग्रवाल को पवेलियन की राह दिखाई। कोहली, पुजारा और अश्विन तो अपना खाता भी नहीं खोल सके।

एजाज से पहले, अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट चटकाए थे।मुंबइ में जन्में न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज ने मुंबई में ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम की। उन्होंने पहले छह विकेट झटके और फिर बाकी चार विकेट चटकाकर भी एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए। 141 साल के टेस्ट इतिहास में एजाज से पहले तक सिर्फ दो गेंदबाज ही ऐसे थे जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लिए थे।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड सबसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर के नाम था। उन्होंने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लिए थे। लेकर का यह रिकॉर्ड भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 1999 में बराबर किया था। कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया था। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here