पंजाबी सिंगर जैजी बी सहित ट्विटर ने भारत में ब्लॉक किए 4 अकाउंट, किसान आंदोलन को लेकर किया था ट्वीट

0
267
450 Views

ट्विटर ने भारत में चार अकाउंट ब्लॉक किए हैं, जिनमें से एक कनाडाई-पंजाबी गायक जैज़ी बी (Jazzy B) का भी है। जैज़ी भी भारत में चल रहे कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के समर्थन में अकसर ट्वीट करते रहे हैं। सरकार की ओर से किए गए अनुरोध के बाद रविवार को ये चारो अकाउंट ब्लॉक किए गए हैं। हालांकि, अभी तक इस मामले में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। उम्मीद की जा रही है कि ट्विटर इसको लेकर जल्द ही बयान जारी करेगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन चारों ही अकाउंट से भारत सरकार के खिलाफ ट्वीट्स किए जा रहे थे। हालांकि, ये चारों अकाउंट सिर्फ भारत में ही ब्लॉक किए गए हैं। यानी गैर-भारतीय आईपी एड्रेस से इन अकाउंट्स को एक्सेस किया जा सकता है।

इससे पहले फरवरी महीने में भी ट्विटर ने सरकार के कहने पर करीब 250 अकाउंट कुछ घंटों के लिए ब्लॉक किए थे। इन अकाउंट्स पर किसान आंदोलन को लेकर अफवाह फैलाने का आरोप था। इस साल गणतंत्र दिवस पर हुई किसानों की ट्रैक्टर परेड के बाद हुई हिंसा को लेकर इन अकाउंट्स से गलत जानकारियां साझा की गई थीं। 

इसके बाद भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के बाद ट्विटर ने 250 से अधिक अकाउंट को बंद कर दिया था। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here