पश्चिम बंगाल में तृणमूल और कांग्रेस के बीच मुकाबला तय करेगा रुख

0
260
406 Views

पश्चिम बंगाल विधानसभा का आखिरी चरण चुनाव का रुख तय करेगा। आठवें और आखिरी चरण में 35 सीटों पर होने वाले मतदान में मुकाबला सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच है। दोनों पार्टियों का दारोमदार मुस्लिम मतदाताओं पर टिका है, ऐसे में मुस्लिम मतदाताओं का झुकाव जिस तरफ होगा, उस दल को चुनाव में ज्यादा सीट मिलेंगी।

मुस्लिम मतदाता अमूमन तृणमूल कांग्रेस को वोट करते रहे हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी मुस्लिम मतदाताओं ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का साथ दिया। यही वजह रही कि चुनाव में मोदी लहर के बावजूद तृणमूल कांग्रेस 22 सीट जीतने में सफल रही। पर मालदा और मुर्शिदाबाद दो ऐसे जिले हैं, जहां मुस्लिम मतदाता टीएमसी के मुकाबले कांग्रेस को तरजीह देता रहा है।

तृणमूल कांग्रेस की पूरी कोशिश है कि दूसरे जिलों की तरह मालदा और मुर्शिदाबाद के मुस्लिम मतदाता भी उसका साथ दें। यही वजह है कि सातवें और आठवें चरण के चुनाव प्रचार में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बार-बार दोहरा रही हैं कि मालदा और मुर्शिदाबाद चुनाव में अहम भूमिका निभाएंगे। मुख्यमंत्री जानबुझकर यह कह रही हैं कि राज्य में भाजपा को नहीं आना चाहिए।

पश्चिम बंगाल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि मुस्लिम मतदाता तृणमूल कांग्रेस का समर्थन करते हैं, तो पार्टी को इसका सीधा नुकसान होगा। वहीं, टीएमसी का फायदा मिलेगा। उनके मुताबिक, मुस्लिम मतदाता रणनीतिक तौर पर मतदान कर रहा है। जिस सीट पर कांग्रेस मजबूत है, उस सीट पर मुसलिम मतदाता हमारे साथ हैं, पर दूसरी सीट पर टीएमसी के साथ हैं।

चुनाव के बीच कांग्रेस ने जिस तरह खुद को प्रचार से अलग किया है, ‌इससे भी टीएमसी को फायदा हुआ है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं, वह लगातार मालदा, मुर्शिदाबाद और दिनाजपुर में चुनाव प्रचार कर रही हैं। ताकि, पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले इन जिलों में ज्यादा से ज्यादा सीट जीती जा सके।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें चरण के लिए 29 अप्रैल को 35 सीट के लिए वोट डाले जाएंगे। इनमें मालदा की छह, बीरभूम की 11, मुर्शिदाबाद की 11 और कोलकाता नोर्थ की सात सीट शामिल हैं। मालदा और मुर्शिदाबाद की कुछ सीट पर सातवें चरण में मतदान हो चुका है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here