पेट्रोल के दाम आज फिर बढ़े, 100 रुपये लीटर से बस 2.62 रुपये दूर

0
421
498 Views

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी बड़ा बदलाव हुआ है।  आज तेल के दाम में 30-30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इससे एक दिन पहले भी यह 35-35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल 86.95 और डीजल 77.13 रुपये लीटर के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल अब 100 रुपये लीटर से अब बहुत करीब है। वहीं  इंदौर में पेट्रोल की कीमत 95 रुपये से केवल 7 पैसे दूर है। देखें देश के प्रमुख शहरों में आज किस भाव पर बिक रहा पेट्रोल और डीजल.

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है। बता दें पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा था कि दिल्ली में पेट्रोल के दाम में केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क का हिस्सा 32.98 रुपये है। वहीं इसमें राज्य सरकार के बिक्री कर या मूल्य वर्धित कर (वैट) का हिस्सा 19.55 रुपय है। 

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here